नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया के पूर्व नंबर एक स्पेनिश टेनिस स्टार राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने साल अंतिम ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन (US Open 2019) में 5 घंटे की कड़ी मेहनत से बाद आखिरकार खिताब जीतने में कामयाबी पाई। नडाल ने रूस के दानिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) को हरा चौथा यूएस जबकि करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया। अब नडाल स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) के रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम से महज 1 खिताब दूर हैं। 

नडाल को अपने 19वें खिताब के लिए जमकर पसीना बहाना पड़ा मेदवेदेव को नडाल से पांच घंटे तक संघर्ष किया और एक वक्त तो वह जीत के करीब पहुंच गए थे। नडाल ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए मुकाबले में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से जीत हासिल की। मुकाबले की शुरुआत में ही मेदवेदेव ने जता दिया था कि नडाल के लिए यह फाइनल आसान नहीं होने वाला।

मेदवेदेव के खिलाफ नडाल को पहले सेट में 7-5 से जीत मिली लेकिन दूसरा सेट उन्होंने बड़ी आसानी से 6-3 से अपने नाम कर लिया। इस जीत के बाद रूसी खिलाड़ी ने पलटवार किया और अगले दो सेट अपने नाम कर मुकाबला बराबरी पर ला खड़ा किया। तीसरा सेट मेदवेदेव ने 5-7 से जबकि चौथा 4-6 से जीता।

ये भी पढ़ें: ‘कैंसर’ से जूझ रहा है ऑस्ट्रेलिया को ‘वर्ल्ड चैंपियन’ बनाने वाला कप्तान, कराई चौथी सर्जरी

फाइनल के आखिरी सेट में मुकाबला किसी भी तरफ जा सकता था लेकिन नडाल ने बेहतर खेल का परिचय दिया और 6-4 से जीत हासिल कर खिताब अपने नाम किया। यह नडाल का कुल 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। इस जीत के साथ ही वह सर्वकालिक महान टेनिस स्टार रोजर फेडरर के रिकॉर्ड 20 खिताब के करीब पहुंच गए हैं।

सबसे ज्यादा यूएस ओपन खिताब जीतने वाले दिग्गजों कि लिस्ट में नडाल दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने चार यूएस ओपन जीते हैं जबकि फेडरर, पीट सैम्प्रास और जिमी कोनोर्स ने पांच बार यह ट्रॉफी अपने नाम की है।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस