नई दिल्ली, जेएनएन। फ्रेंच ओपन की निराशा और फिर विंबलडन में तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद खिताब जीतने वाले नोवाक जोकोविक की निगाह अब साल के अंतिम ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन में अपना तीसरा खिताब जीतने पर टिकी है।

सोमवार से यहां शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में पिछले साल विंबलडन के बाद पहली बार टेनिस के चार दिग्गज एक साथ खेलते हुए दिखेंगे। जोकोविक पिछले रविवार को सिनसिनाटी में रोजर फेडरर को हराकर सभी नौ मास्टर्स खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे 

जुलाई में चौथी बार विंबलडन खिताब जीतने वाले 31 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविक अब विश्व के नंबर एक राफेल नडाल के साथ फ्लाशिंग मीडोज पर खिताब के प्रबल दावेदार बन गए हैं। जोकोविक ने 2011 और 2015 में यूएस ओपन का खिताब जीता था, लेकिन चोटिल होने के कारण पिछले साल वह इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए थे। जोकोविक जून में रोलां गैरां के क्वार्टर फाइनल में मार्को सेचिनातो से हार गए थे।

एक समय लग रहा था कि वह विंबलडन में नहीं खेल पाएंगे, लेकिन पिछले तीन महीनों में काफी कुछ बदल गया और आज वह हर खिलाड़ी के लिए चुनौती बन गए हैं। जोकोविक यूएस ओपन में हंगरी के मार्टन फुकसोविक के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

पिछले साल यूएस ओपन जीतने वाले विश्व के नंबर एक नडाल ने टोरंटो में जीत दर्ज करने के बाद सिनसिनाटी में हिस्सा नहीं लिया था, लेकिन वह यहां 2010, 2013 और 2017 की खिताब जीत को दोहराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

स्पेन के इस खिलाड़ी ने जून में 11वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता था, लेकिन विंबलडन में वह सेमीफाइनल में जोकोविक से पांच सेट तक चले मुकाबले में हार गए थे। नडाल यहां पहले दौर में हमवतन डेविड फेरर से भिड़ेंगे, जो संन्यास से पहले अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खेल रहे हैं।

रोजर फेडरर अगर नौ सितंबर को ट्रॉफी हासिल करते हैं तो वह यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे। इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतने के बाद नौवीं बार विंबलडन जीतने की उनकी संभावनाएं क्वार्टर फाइनल में केविन एंडरसन के हाथों हार से समाप्त हो गईं थीं।

पिछले साल विंबलडन में कूल्हे की चोट के बाद बाहर चल रहे 2012 के चैंपियन एंडी मरे एक वर्ष से भी अधिक समय में अपना पहला ग्रैंडस्लैम खेलने के लिए तैयार हैं। उन्होंने वापसी के बाद केवल सात मैच खेले हैं।

विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी की विश्व रैंकिंग लंबे समय तक बाहर रहने के कारण 378 पर पहुंच गई। इन चार दिग्गजों के अलावा विश्व में तीसरे नंबर के खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोत्रो भी दावेदार हैं जबकि विश्व के नंबर चार एलेक्जेंडर ज्वेरेव भी अच्छी प्रगति कर रहे हैं।

रिकॉर्ड 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के लिए उतरेंगी सेरेना

टेनिस खिलाड़ी और मां, दोनों भूमिकाओं को अच्छी तरह से निभा रहीं सेरेना विलियम्स यूएस ओपन में रिकॉर्ड 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की कोशिश करेंगी। अमेरिका की इस दिग्गज खिलाड़ी ने अब तक 23 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं जिनमें छह यूएस ओपन के खिताब शामिल हैं।

एक और ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने पर वह ऑस्ट्रेलिया की मारग्रेट कोर्ट के 24 खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी। वह इवोन गूलागोंग और किम क्लाइस्टर्स के क्लब में भी शामिल हो सकती हैं जिन्होंने मां बनने के बाद ग्रैंडस्लैम खिताब जीते, लेकिन विंबलडन फाइनल में एंजेलिक कर्बर से हारने के बाद इस हार्डकोर्ट टूर्नामेंट के लिए तैयारियां अनुकूल नहीं रही हैं।सेरेना को 17वीं वरीयता दी गई है जो उनकी विश्व रैंकिंग से नौ स्थान ऊपर है। उन्हें कड़ा ड्रॉ मिला है।

तीसरे दौर में उनका मुकाबला अपनी बड़ी बहन वीनस से हो सकता है, जबकि चौथे दौर में उन्हें विश्व की नंबर एक और शीर्ष वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप से भिड़ना पड़ सकता है। फ्रेंच ओपन विजेता हालेप ने हार्डकोर्ट पर भी अपनी अच्छी फॉर्म दिखाई है। उन्होंने मांट्रियल में खिताब जीता और सिनसिनाटी में वह उप विजेता रहीं थीं।विश्व की नंबर दो कैरोलिन वोज्नियाकी चोट के कारण अनिश्चितताओं के साथ न्यूयार्क पहुंची हैं। 

दायें पांव की चोट के कारण वह वाशिंगटन टूर्नामेंट से हट गईं थीं, जबकि सिनसिनाटी में उन्हें बायें घुटने की चोट की वजह से दूसरे दौर से हटना पड़ा था। विश्व की नंबर तीन स्लोने स्टीफंस अपने खिताब का बचाव करने के लिए उतरेंगी, लेकिन उन्हें भी कड़ा ड्रॉ मिला और तीसरे दौर में ही उन्हें विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका से भिड़ना पड़ सकता है।

कर्बर पिछले साल पहले दौर की हार को भुलाकर विंबलडन के अपने अभियान को यहां जारी रखने की कोशिश करेंगी। उन्होंने इस साल ग्रैंडस्लैम में कम से कम क्वार्टर फाइनल में जरूर जगह बनाई है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Lakshya Sharma