Move to Jagran APP

Tokyo Olympics: गोल्डन स्लैम का सपना लेकर आए जोकोविच रह गए खाली हाथ, हार के बाद खो बैठे आपा

टोक्यो ओलिंपिक मेें गोल्डन स्लैम का सपना लेकर आए दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच खाली हाथ रह गए हैं। टेनिस सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबले में शनिवार को स्पेन के पाब्लो कैरेनो बुस्टा ने उन्हें हरा दिया।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 04:16 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 04:16 PM (IST)
Tokyo Olympics: गोल्डन स्लैम का सपना लेकर आए जोकोविच रह गए खाली हाथ, हार के बाद खो बैठे आपा
गोल्डन स्लैम का सपना लेकर आए दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच खाली हाथ रह गए।

टोक्यो, एजेंसिया। टोक्यो ओलिंपिक मेें गोल्डन स्लैम का सपना लेकर आए दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच खाली हाथ रह गए हैं। टेनिस सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबले में शनिवार को स्पेन के पाब्लो कैरेनो बुस्टा ने उन्हें हरा दिया। जोकोविच इस हार से इतने निराश हैं कि वह मैच के अंत में आपा खो बैठे। उन्होंने गुस्से में टेनिस रैकेट उछाल दिया, जो सीढ़ी पर जाकर गिरा। यही नहीं हार की  निराशा में वह कांस्य पदक के लिए मिश्रित युगल स्पर्धा से भी हट गए हैं। ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैच में कैरेनो ने उन्हें 6-4, 6-7, 6-3 से हराया। दोनों के बीच यह मैच दो घंटे और 47 मिनट तक चला। 

loksabha election banner

दो दिनों में जोकोविच की यह तीसरी हार थी। इससे पहले सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जोकोविक का गोल्डन स्लैम का सपना तोड़ दिया था। पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में ज्वेरेव ने पहले सेट में पिछड़ने के बाद अपनी दमदार सर्वसों से दो घंटे तीन मिनट तक चले मुकाबले में सर्बियाई स्टार जोकोविक को 1-6, 6-3, 6-1 से हराया। इस हार के साथ जोकोविक का गोल्डन स्लैम पूरा करने का सपना भी टूट गया।

विश्व के नंबर छह खिलाड़ी कैरेनो ने पहले सेट में जोकोविच को पछाड़ दिया। सर्बियाई खिलाड़ी के पास स्पेन के खिलाड़ी का कोई जवाब नहीं था। 6-4 से पहला सेट हारने के बाद दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी पर अगले दो सेट जीतने का दबाव था। सर्बियाई खिलाड़ी ने दूसरे सेट में वापसी की, पर यह आसान नहीं था। दूसरे सेट में मैच काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। हालांकि, अंत में जोकोविच ने इसे 7-6 से जीतकर मैच को तीसरे और निर्णायक सेट में पहुंचा दिया। जोकोविच इस लय बरकरार रखने में नाकाम रहे और तीसरे और निर्णायक सेट में वह आसानी से हार गए। इस सेट में उन्हें 6-3 से हार का सामना करना पड़ा। 

गोल्डन स्लैम का सपना टूटा

बता दें कि जोकोविक ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने की चाहत लेकर गोल्डन स्लैम के सपने को पूरा करने की तरफ बढ़ रहे थे। अगर वह स्वर्ण पदक जीतते और उसके बाद साल के अंतिम ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन को भी अपने नाम कर लेते तो साल के चारों ग्रैंडस्लैम और ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले वह टेनिस जगत के पहले पुरुष खिलाड़ी बन जाते। इससे पहले साल 1988 में जर्मनी की महिला टेनिस खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ ने गोल्डन स्लैम अपने नाम किया था।

मिक्स्ड डबल्स से नाम लिया वापस

जोकोविक और निना स्टोजानोविक की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी को शुक्रवार को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद उन्हें शनिवार को कांस्य पदक मुकाबले में आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी एवं जान पीर्स की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी से भिड़ना था, लेकिन बायें कंधे में चोट का हवाला देते हुए जोकोविक इस मैच से हट गए। इस कारण मिक्स्ड डबल्स का कांस्य पदक आस्ट्रेलियाई जोड़ी को मिल गया। जोकोविक ओलंपिक में अब तब सिर्फ एक पदक जीत सके हैं। उन्होंने बीजिंग (2008) में कांस्य पदक जीता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.