Move to Jagran APP

मियामी ओपन के दूसरे दौर में थानासी कोकिनाकिस से हारे फेडरर, गंवाई शीर्ष रैंकिंग

जीत के बाद थानासी ने कहा, 'मैंने जितना सोचा था, उससे ज्यादा शांत था। मैं भीतर से खुश और रोमांचित था, लेकिन खुद को शांत बनाए रखा।'

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 25 Mar 2018 10:19 PM (IST)Updated: Wed, 28 Mar 2018 10:26 AM (IST)
मियामी ओपन के दूसरे दौर में थानासी कोकिनाकिस से हारे फेडरर, गंवाई शीर्ष रैंकिंग
मियामी ओपन के दूसरे दौर में थानासी कोकिनाकिस से हारे फेडरर, गंवाई शीर्ष रैंकिंग

मियामी, एएफपी। मियामी ओपन के दूसरे दौर में ऑस्ट्रेलियाई क्वालीफायर थानासी कोकिनाकिस से हारने के बाद रोजर फेडरर ने विश्व रैंकिंग में नंबर एक का स्थान गंवा दिया है।

loksabha election banner

वाइल्ड कार्ड के जरिये टूर्नामेंट में जगह पाने वाले 175वीं रैंकिंग के कोकिनाकिस ने 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता को 3-6, 6-3, 7-6 से मात दी। जीत के बाद उन्होंने कहा, 'मैंने जितना सोचा था, उससे ज्यादा शांत था। मैं भीतर से खुश और रोमांचित था, लेकिन खुद को शांत बनाए रखा।'

फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बाद फरवरी में रोटरडम में एटीपी खिताब हासिल कर रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया था, लेकिन उन्हें शीर्ष स्थान पर बने रहने के लिए क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने की जरूरत थी। टूर्नामेंट के अंत में जब रैंकिंग जारी होगी तो स्पेन के राफेल नडाल पहला स्थान हासिल कर लेंगे। फेडरर ने कहा, 'इस मैच के बाद ऐसा ही होता। मुझे ऐसा ही लगता है। यह काफी बुरा रहा। कभी-कभी ऐसे भी मैच होते हैं। आपको तरीका तलाशना होता है, लेकिन आज मैं ऐसा नहीं कर सका।'

नहीं खेलेंगे फ्रेंच ओपन 

36 वर्षीय फेडरर ने हार के बाद यह एलान करने में समय नहीं लिया कि वह फें्रच ओपन समेत क्ले कोर्ट सत्र में हिस्सा नहीं लेंगे। पिछले साल भी इंडियन वेल्स और मियामी में खिताब जीतने के बाद उन्होंने यही फैसला लिया था।

चोटों से भरा रहा थानासी का करियर 

21 साल के कोकिनाकिस अपने छोटे से करियर में चोटों से जूझते रहे हैं। वह दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने सबसे कम रैंकिंग पर रहते हुए नंबर एक रैंकिंग वाले खिलाड़ी को हराया हो। इससे पहले 2003 में मियामी ओपन में ही स्पेन के फ्रांसिस्को क्लेवेट ने 178वीं रैंकिंग पर रहते हुए शीर्ष रैंकिंग पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी लियेटन हे्िरवट को हराया था।

कोकिनाकिस अगले दौर में स्पेन के अनुभवी फनरंडो वर्डास्को से भिड़ेंगे, जिन्होंने हमवतन गुलीरेमो गार्सिया लोपेज पर 4-6, 6-0, 6-2 से जीत दर्ज की। अन्य मुकाबलों में चेक गणराच्य के 10वें वरीय थामस बर्डिच ने जापान के योशिहितो निशियोका को 6-1, 6-4 से शिकस्त दी। अब उनका सामना अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो से होगा, जिन्होंने ब्रिटेन के 21वें वरीय कायले एडमंड को 7-6(7/4), 4-6, 7-6(7/5) से हराया।

रादवांस्का ने किया हालेप को बाहर

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी सिमोना हालेप मियामी ओपन के तीसरे दौर में पोलैंड की एग्निस्का रादवांस्का से 3-6, 6-2, 6-3 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। रोमानिया की यह खिलाड़ी एक हफ्ते पहले इंडियन वेल्स के सेमीफाइनल में जापान की नाओमी ओसाका से हारकर बाहर हो गईं थीं। नाओमी ने इसके बाद खिताब अपनी झोली में डाला था। पहले सेट में जीत दर्ज करने के बाद हालेप पूरी तरह से हतोत्साहित नजर आई, जबकि रादवांस्का ने पहले चार गेम में केवल चार अंक गंवाए और दूसरे सेट में 4-0 से बढ़त बना ली।

हालांकि हालेप ने इसके बाद एक ब्रेक हासिल किया और तीसरे सेट में 2-0 से बढ़त बनाई लेकिन इसके बाद रादवांस्का ने वापसी की और सेट जीतकर मैच अपने नाम कर लिया। 2012 की मियामी चैंपियन एग्निस्का का सामना अब विक्टोरिया अजारेंका से होगा, जिन्होंने 20वीं वरीय लातिविया की अनास्तासिया सेवास्तोवा पर 3-6, 6-4, 6-1 से जीत दर्ज की।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.