मेलबर्न, एपी। आस्ट्रेलिया के आव्रजन डिटेंशन होटल में चार रात बिताने के बाद दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक के निर्वासन मामले की अदालत में सोमवार को सुनवाई होगी। जोकोविक ने कोरोना का टीका लिया है या नहीं यह बताने से मना किया था जिसके बाद वह मेडिकल छूट के आधार पर आस्ट्रेलिया आए थे। हालांकि, पिछले हफ्ते मेलबर्न हवाई अड्डे पर पहुंचने केबाद जोकोविक का वीजा रद कर दिया गया था। आस्ट्रेलिया के सीमा अधिकारियों ने कहा है कि वह देश में प्रवेश के लिए सभी गैर नागरिकों के कोरोना के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण की अनिवार्यता से छूट की पात्रता को पूरा नहीं करते।

जोकोविक के वकीलों ने आस्ट्रेलिया से निर्वासन को चुनौती देते हुए अदालत में याचिका दायर की है जिसमें कहा गया है कि यह सर्बियाई खिलाड़ी पिछले महीने कोरोना पाजिटिव पाया गया था और इससे उबर चुका है। उन्होंने इसी के आधार पर आस्ट्रेलिया के कड़े टीकाकरण नियमों से चिकित्सा छूट के लिए आवेदन किया था और जोकोविक को आस्ट्रेलिया के गृह विभाग से एक दस्तावेज मिला जिसमें कहा गया कि उनकी यात्रा के विवरण का आकलन किया गया, जिससे पता चलता है कि उन्होंने आस्ट्रेलिया पहुंचने पर क्वारंटाइन से मिलने वाली छूट की जरूरतों को पूरा किया है। लेकिन आस्ट्रेलियाई सरकार ने जो सबमिशन दाखिल किया है उसमे कहा गया है कि विभाग से आया ई-मेल इस बात से आश्वस्त नहीं करता कि उनके तथाकथित मेडिकल छूट को स्वीकार्य किया जाएगा और उनके पहुंचने पर इस प्रक्रिया को देखा तथा जांचा जाएगा।

सरकार ने साथ ही जोकोविक के दिसंबर में कोरोना से संक्रमित होने के आधार पर आस्ट्रेलिया के टीकाकरण अनिवार्यता से मिली मेडिकल छूट के दावे को भी चुनौती दी है। सबमिशन में कहा, ऐसा कोई सुझाव नहीं है कि आवेदक को दिसंबर 2021 में गंभीर बीमारी थी। उन्होंने बस इतना कहा कि उनका कोरोना टेस्ट पाजिटिव आया। वीजा रद करने के इस मामले में वर्चुअल सुनवाई फेडरल सर्किट एवं फैमिली कोर्ट आफ आस्ट्रेलिया में होनी है। आस्ट्रेलिया की मीडिया में आई खबरों के अनुसार, जोकोविक के खिलाफ मामला तैयार करने के लिए अतिरिक्त समय की संघीय सरकार की मांग को खारिज कर दिया गया है। सप्ताहांत के दौरान यह याचिका गृह मंत्री केरेन एंड्रयू की ओर से दायर की गई थी जिसमें सुनवाई को दो दिन के लिए स्थगित करने का आग्रह किया गया था।

फेडरल सर्किट कोर्ट के न्यायाधीश एंथोनी केली ने आवेदन को खारिज कर दिया और इस मामले की सुनवाई पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार सोमवार को ही होगी। सर्बिया में जोकोविक के परिवार ने उनके समर्थन में बेलग्रेड में लगातार तीसरे दिन रैली का आयोजन किया और प्रधानमंत्री एना बर्नाबिक ने वीजा लड़ाई में जोकोविक को अपनी सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया, जिससे कि सुनिश्चित हो सके कि यह दिग्गज खिलाड़ी आस्ट्रेलिया में प्रवेश करे और आस्ट्रेलियन ओपन में अपने खिताब का बचाव करे। बर्नाबिक ने कहा, 'हम यह सुनिश्चित करने में सफल रहे हैं कि जोकोविक को ग्लुटेन मुक्त भोजन मिले और साथ ही एक्सरसाइज के लिए उपकरण, लैपटाप और सिम कार्ड जिससे कि वह अपने परिवार से संपर्क कर पाए।' इस बीच, जोकोविक के समर्थकों ने रविवार को मेलबर्न के पार्क होटल के बाहर प्रदर्शन किया। उनके समर्थन में प्रदर्शन कर रहे कुछ प्रशंसकों ने सर्बियाई झंडे वाली टोपी पहनी थी और वे होटल के बाहर संगीत पर नृत्य कर रहे थे।

Edited By: Sanjay Savern