Move to Jagran APP

एटीपी रैंकिंग में नोवाक जोकोविक शीर्ष पर कायम, प्रजनेश टॉप-100 में शामिल

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन अपने करियर में पहली बार एटीपी रैंकिंग में शीर्ष-100 में पहुंच गए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 03:23 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 03:23 PM (IST)
एटीपी रैंकिंग में नोवाक जोकोविक शीर्ष पर कायम, प्रजनेश टॉप-100 में शामिल
एटीपी रैंकिंग में नोवाक जोकोविक शीर्ष पर कायम, प्रजनेश टॉप-100 में शामिल

लंदन, आइएएनएस। साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविक पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं। जोकोविक ने 10,955 अंकों के साथ रैंकिंग में अपनी बादशाहत कायम रखी।

loksabha election banner

एटीपी रैंकिंग के शीर्ष-10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हार का सामना करने वाले स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल 8,320 के साथ दूसरे पायदान पर बने हुए हैं। स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर छठे स्थान पर हैं। फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स वर्ग के चौथे दौर में हारकर बाहर होने के बाद रैंकिंग में तीन स्थान फिसल गए थे। जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव तीसरे, जबकि अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो चौथे स्थान पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन पाचवें पायदान पर मौजूद हैं। इसके अलावा, जापान के केई निशिकोरी, ऑस्टि्रया के डोमिनिक थिएम, अमेरिका के जॉन इस्नर और क्रोएशिया के मारिन सिलिक क्रमश: सातवें, आठवें, नौवें और 10वें पायदन पर मौजूद हैं।

पहले पायदान पर मौजूद ओसाका : जापान की युवा खिलाड़ी नाओमी ओसाका सोमवार को यहां जारी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में पहले पायदान पर काबिज हैं। साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला सिंगल्स वर्ग का खिताब जीतने वाली ओसाका के 7,030 अंक हैं। डब्ल्यूटीए रैंकिंग के शीर्ष-10 में भी कोई बदलाव नहीं हुआ। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हारने वाली चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा 5,920 अंकों के साथ दूसरे पर बनी हुई हैं। रोमानिया की सिमोना हालेप, अमेरिका की स्लोन स्टीफंस और चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें पायदान पर काबिज हैं। छठे पर जर्मनी की एंजेलिक कर्बर, सातवें पर यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना और आठवें स्थान पर नीदरलैंड्स की किकि बेर्टेस ने अपनी पकड़ बनाई हुई है। बेलारूस की अनर्या सबालेंका नौवें और डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी 10वें पायदान पर मौजूद है।

प्रजनेश शीर्ष-100 में शामिल : लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन अपने करियर में पहली बार एटीपी रैंकिंग में शीर्ष-100 में पहुंच गए हैं, जो छह पायदान चढ़कर 97वें स्थान पर हैं। प्रजनेश शीर्ष-100 में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय हैं। उनसे पहले सोमदेव देववर्मन और युकी भांबरी यह कमाल कर चुके हैं। पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्रजनेश पिछले सप्ताह एटीपी चेन्नई चैलेंजर के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। वह यदि शीर्ष-100 में बने रहते हैं तो ग्रैंडस्लैम सिंगल्स के मुख्य ड्रॉ में उन्हें सीधे प्रवेश मिल जाएगा।

प्रजनेश ने कहा, 'यह मेरे लिए अच्छी उपलब्धि है। मैंने कड़ी मेहनत की है और इस सत्र में अपने कई लक्ष्यों को पाने की कोशिश की है। मैंने कई लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इस साल की शुरुआत अच्छी रही। कई चीजें ऐसी है जहां मुझे काम करने की जरूरत है। मुझे अपनी फिटनेस पर भी और काम करना है।' अन्य भारतीय खिलाडि़यों में युकी भांबरी 156वें और रामकुमार रामनाथन 128वें स्थान पर हैं। साकेत मायनेनी 255वें स्थान पर हैं। डबल्स में रोहन बोपन्ना 37वें, दिविज शरण 39वें, लिएंडर पेस 75वें, जीवन नेदुंचेझियान 77वें और पूरव राजा 100वें स्थान पर हैं। डब्ल्यूटीए रैंकिंग में अंकिता रैना को 165वां स्थान मिला है।

फेड कप के सेमीफाइनल में पहली बार पहुंचा रोमानिया

पेरिस, एएफपी : रोमानिया ने गत चैंपियन चेक गणराज्य को क्वार्टर फाइनल में 3-2 से हराकर पहली बार फेड कप टेनिस के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। 10 बार की चैंपियन चेक गणराज्य की फेड कप के सेमीफाइनल में लगातार 11वीं बार जगह बनाने की उम्मीद टूट गई और एक दशक में उसकी घर में यह पहली हार है।

रोमानिया की इरिना कामेलिया बेगू और मोनिका निकुलेस्कू ने फ्रेंच ओपन विजेता बारबोरा क्रेसिकोवा और कैटरीना सिनियाकोवा को 6-7, 6-4, 6-4 से मात दी। इससे पहले दुनिया की दो पूर्व नंबर एक खिलाडि़यों के मुकाबले में सिमोना हालेप ने कैरोलिना प्लिसकोवा को 6-4, 5-7, 6-4 से मात दी। अब रोमानिया अप्रैल में सेमीफाइनल में फ्रांस से खेलेगा, जिसने बेल्जियम को हराकर अंतिम-चार में जगह बनाई है। वहीं, दूसरे मुकाबले में बेलारूस का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.