Move to Jagran APP

डेविस कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया, भारतीय सेना को जीत की समर्पित

India vs Pakistan Davis Cup 2019 डेविस कप में भारतीय टेनिस टीम ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर 2020 के क्वालीफायर में जगह बना ली।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 12:12 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 12:12 PM (IST)
डेविस कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया, भारतीय सेना को जीत की समर्पित
डेविस कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया, भारतीय सेना को जीत की समर्पित

नूर सुल्तान, पीटीआइ। डेविस कप में भारतीय टेनिस टीम ने अपने शानदार लय को आगे बढ़ाते हुए शनिवार को शुरुआती दोनों मुकाबले आसानी से जीतकर पाकिस्तान को 4-0 से हराया और 2020 के क्वालीफायर में जगह बनाई। इस दौरान भारत के अनुभवी टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने अपने डेविस कप रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए 44वीं डबल्स की जीत हासिल की। पेस और जीवन नेदुचेझियन की भारतीय जोड़ी ने शनिवार को पाकिस्तान के मुहम्मद शोएब और हुफैजा अब्दुल रहमान की जोड़ी को महज 53 मिनट चले मुकाबले में 6-1, 6-3 से हरा दिया।

loksabha election banner

पिछले साल बनाया था रिकॉर्ड

पिछले साल अपना 43वां डबल्स मैच जीतकर डेविस कप के इतिहास में सफलतम खिलाड़ी बने पेस ने इटली के निकोला पीटरेंगेली को पछाड़ा था। पेस ने 56वें मुकाबले में 43वीं जीत दर्ज की थी, जबकि निकोला को 42 मुकाबले जीतने में 66 मैच लगे थे। पेस का यह रिकॉर्ड टूटना हाल के समय में टूटना संभव नजर नहीं आ रहा क्योंकि कोई भी मौजूदा डबल्स खिलाड़ी शीर्ष 10 की सूची में नहीं है। बेलारूस के मैक्स मिर्नेइ तीसरे नंबर पर हैं जिनके नाम 36 जीत दर्ज है लेकिन वह 2018 से टूर में नहीं खेल रहे हैं।

नागल ने युसूफ को हराया

उधर शनिवार को रिवर्स सिंगल्स मुकाबले में सुमित नागल ने यूसुफ खलील को 6-1, 6-0 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। दोनों टीमों ने औपचारिक हो चुका पांचवां मुकाबला नहीं खेलने का फैसला किया। पहले तीन मैच जीतने पर भी टीम के लिए चौथा मैच खेलना जरूरी था लेकिन नियम केवल पांचवां मैच छोड़ने की इजाजत देते हैं।

भारत की क्रोएशिया से भिड़ंत

अब क्वालीफायर्स में भारत का सामना क्रोएशिया से होगा और यह मुकाबला छह से सात मार्च को खेला जाएगा। डेविस कप फाइनल्स में 12 क्वालीफाइंग स्थानों के लिए 24 टीमें आपस में भिड़ेंगी। वहीं हारने वाली 12 टीमें सितंबर 2020 में विश्व ग्रुप एक में खेलेंगी। विजेता टीमें फाइनल्स में खेलेंगी जिसके लिए कनाडा, ब्रिटेन, रूस, स्पेन, फ्रांस और सर्बिया पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं।

आसान रहे मुकाबले

तीसरे मैच में हुफैजा और शोएब ने पहले गेम में सर्विस बरकरार रखी, लेकिन भारतीय जोड़ी ने तीसरे गेम में उनकी सर्विस तोड़कर 3-1 से बढ़त बना ली। पांचवें गेम में फिर उनकी सर्विस तोड़कर पेस और जीवन ने दबाव बनाया। जीवन ने 30-15 पर डबल फाल्ट किया, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी दबाव नहीं बना सके और भारत ने बढ़त बना ली। पहला सेट जीतने केबाद भारतीयों ने दूसरा सेट भी आसानी से जीत लिया। पहले दिन रामकुमार रामनाथन और सुमित नागल ने अपने-अपने सिंगल्स मुकाबले बेहद आसानी से जीते थे। अपने सीनियर खिलाडि़यों की अनुपस्थिति में खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ चारों मुकाबलों में महज सात गेम जीते।

राजपाल ने किया भारतीय सेना को जीत समर्पित

भारतीय टीम के गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल ने इस जीत को भारतीय सेना को समर्पित किया। राजपाल ने कहा कि हमने आपस में बात की और हमें लगा कि हमें इस जीत को सशस्त्र बलों को समर्पित करना चाहिए। खासतौर से उन परिवार वालों को यह जीत समर्पित है जिन्होंने हमारे परिवार की रक्षा में सीमा पर अपने चहेतों की जान गंवाई। इसलिए हम इस जीत को भारतीय सेना को समर्पित करना चाहते हैं।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने कहा, "यह मेरी 44वीं जीत थी लेकिन पहली जीत की तरह लग रही है। मेरी सभी जीत खास हैं। जीवन नेदुचेझियन के साथ उसके पहले डेविस कप मुकाबले में खेलना शानदार रहा। शुरू से उसने उम्दा प्रदर्शन किया। ये लड़के मुझे युवा, तरोताजा और उत्साहित बनाए रखते हैं। मैं उनके साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाता हूं।" 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.