Move to Jagran APP

US Open 2020: सुमित नागल ने रचा इतिहास, 7 साल बाद सिंगल्स में किसी भारतीय को मिली जीत

भारत के सर्वश्रेष्ठ टेनिस प्लेयर सुमित नागल ने US Open 2020 में कमाल कर दिया है। पहली बार कोई खिलाड़ी सात साल में यूएस ओपन में मुकाबला जीत पाया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 07:53 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 07:53 AM (IST)
US Open 2020: सुमित नागल ने रचा इतिहास, 7 साल बाद सिंगल्स में किसी भारतीय को मिली जीत
US Open 2020: सुमित नागल ने रचा इतिहास, 7 साल बाद सिंगल्स में किसी भारतीय को मिली जीत

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। भारत के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के पुरुष सिंगल्स टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने मंगलवार को ग्रैंडस्लैम इतिहास में पहली बार अपना मुख्य ड्रॉ का मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया। हरियाणा के झज्जर के रहने वाले नागल ने यूएस ओपन के अपने पहले दौर में विश्व रैंकिंग में 129वें स्थान पर काबिज अमेरिका के ब्राडले क्लान को हराकर यह उपलब्धि हासिल की।

loksabha election banner

विश्व रैंकिंग में 124वें स्थान पर काबिज नागल ने दो घंटे 12 मिनट तक चले चार सेट के मुकाबले में अपने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी पर दबदबा बनाए रखा और 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से जीत दर्ज की। नागल से पहले यूएस ओपन में भारत के लिए कोई सिंगल्स मैच सात साल पहले 2013 में सोमदेव देववर्मन ने जीता था। तब सोमदेव ने पहले दौर के मुकाबले में स्लोवाक लुकास लाको को 4-6, 6-1, 6-2, 4-6, 6-4 से हराया था।

नागल अपनी फॉर्म को पिछले साल से बेहतर करने की कोशिश करेंगे, जब उन्होंने स्विस टेनिस दिग्गज रोजर फेडरर के खिलाफ एक सेट जीता था। नागल का दूसरे दौर में सामना विश्व नंबर तीन डोमिनिक थिएम से होगा, जिन्होंने पहले दौर में स्पेन के जाउमे मुनार को 7-6, 6-3 से शिकस्त दी।  

नोवाक आसानी से जीते

नोवाक जोकोविक ने वर्ष 2020 में अपना विजय अभियान जारी रखते हुए आसान जीत के साथ यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की। विश्व के नंबर एक सर्बयिाई खिलाड़ी जोकोविक ने अपने 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के अभियान की शुरुआत बोस्निाई खिलाड़ी डामिर जुमहुर पर 6-1, 6-4, 6-1 की जीत से की। इस तरह से उन्होंने इस साल अपना जीत-हार का रिकॉर्ड 24-0 पर पहुंचा दिया है।

उन्होंने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब भी अपने नाम किया था। जीत के बाद जोकोविक ने कहा, ‘मैं अपने इस विजय क्रम को निश्चित तौर पर जारी रखना चाहता हूं, लेकिन ऐसा नहीं है कि मैं हर दिन इसे पहली प्राथमिकता मानता हूं। यह मेरे लिए अतिरिक्त प्रेरणा जरूर है। इससे मुङो अधिक दमदार और बेहतर खेल दिखाने की प्रेरणा मिलती है।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.