नई दिल्ली, जेएनएन। स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने यहां गुरुवार को अपने-अपने पुरुष सिंगल्स के मुकाबले जीतकर शंघाई मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। शीर्ष वरीय और गत विजेता फेडरर ने प्री-क्वार्टर फाइनल में रॉबर्टो बटिस्टा को 6-3, 2-6, 6-4 से हराकर आगे का रास्ता तय किया। 

2016 सत्र का फाइनल खेलने वाले बटिस्टा ने विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर के खिलाफ दूसरे सेट में वापसी की। उन्होंने दो गेम से पिछड़ने के बाद लगातार चार गेम जीतकर दूसरा सेट 6-2 से अपने नाम किया। 

फेडरर ने बटिस्टा के खिलाफ पिछले आठ मुकाबलों में पहली बार कोई सेट गंवाया, लेकिन स्विस खिलाड़ी ने तीसरा सेट 6-4 से जीतकर इस सत्र का 38वां मैच जीता। 37 वर्षीय फेडरर का अगले दौर में मुकाबला आठवीं वरीय जापान के केई निशिकोरी से होगा, जिन्होंने अमेरिका के सैम क्वेरी को 7-6, 6-4 से मात दी।

फेडरर ने मैच के बाद कहा कि मुझे इस बारे में नहीं पता कि मेरे परिवार के सदस्य यहां होने से मेरी मैच में ज्यादा हिम्मत बढ़ाते हैं लेकिन वे इस मैच में भी मौजूद थे। 

वहीं, विंबलडन और यूएस ओपन चैंपियन जोकोविक ने अंतिम-16 के मुकाबले में मार्को सेच्चिनाटो को 6-4, 6-0 से आसानी से हरा दिया। सेमीफाइनल में जोकोविक का सामना दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से होगा, जिन्होंने युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को 6-4, 7-6 से शिकस्त दी। 31 वर्षीय जोकोविक एटीपी टूर पर 15 मैचों से अजेय रहे हैं। 

जोकोविक ने कहा, 'मैंने मैच के दौरान कुछ अतिरिक्त शॉट खेले। जब मुझे जरूरत हुई तब आक्रामक हो गया और दूसरा सेट शानदार रहा। मैंने अच्छी शुरुआत की क्योंकि मैं जानता हूं कि मैच में हर अंक महत्वपूर्ण होता है।

 चौथी वरीय अजेक्जेंडर ज्वेरेव ने अंतिम-16 के मुकाबले में एलेक्स डि मुनौर को एकतरफा अंदाज में 6-1, 6-4 से मात देकर अंतिम आठ में जगह बनाई। जर्मनी के ज्वेरेव अंतिम आठ के मुकाबले में 11वें वरीय काइल एडमंड के खिलाफ खेलेंगे।

Posted By: Lakshya Sharma