Move to Jagran APP

US open 2019: सेरेना पहुंचीं फाइनल में अब कनाडा की बियांका एंड्रीस्कू से होगा मुकाबला

US open final सेरेना विलियम्स अपने रिकॉर्ड 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब को हासिल करने के बेहद करीब पहुंच गई हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 07:10 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 07:10 PM (IST)
US open 2019: सेरेना पहुंचीं फाइनल में अब कनाडा की बियांका एंड्रीस्कू से होगा मुकाबला
US open 2019: सेरेना पहुंचीं फाइनल में अब कनाडा की बियांका एंड्रीस्कू से होगा मुकाबला

न्यूयॉर्क, रायटर। अमेरिका की दिग्गज टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स अपने रिकॉर्ड 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब को हासिल करने के बेहद करीब पहुंच गई हैं। यूएस ओपन के महिला सिंगल्स के 70 मिनट तक चले सेमीफाइनल में सेरेना ने यूक्रेन की पांचवीं वरीय एलिना स्वितोलिना को 6-3, 6-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

loksabha election banner

बच्चे के जन्म के बाद सेरेना अपना 24वां ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीतकर मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब तीन बार पहुंची हैं और एक बार फिर उनके पास शनिवार को इस उपलब्धि को अपने घरेलू प्रशंसकों के सामने हासिल करने का मौका होगा। खिताबी मुकाबले में सेरेना का सामना कनाडा की बियांका एंड्रीस्कू से होगा। पिछले साल आर्थर एश स्टेडियम में सेरेना को जापान की नाओमी ओसाका के खिलाफ विवादास्पद फाइनल में शिकस्त मिली थी जिसके बाद अमेरिकी दिग्गज काफी निराश दिखी थीं। इसके अलावा सेरेना वापसी के बाद दो बार विंबलडन फाइनल में हार चुकी हैं।

सेमीफाइनल में पांचवीं वरीय स्वतोलिना को सेरेना के खिलाफ मुकाबले को अपने पक्ष में करने के कई मौके मिले लेकिन वह मिले छह ब्रेक प्वाइंट में से एक को भी अंक में तब्दील नहीं कर सकीं। पहले सेट में स्वतोलिना ने थोड़ा मुकाबला किया लेकिन दूसरे सेट में पहला गेम गंवाने के बाद सेरेना ने अगले छह गेम अपने नाम करके शानदार जीत दर्ज की।

बियांका से होगी सेरेना की सुपर भिड़ंत

कनाडा की युवा टेनिस सनसनी बियांका एंड्रीस्कू ने महिला सिंगल्स के एक अन्य सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड की 13वीं वरीय बेलिंडा बेनसिक को 7-6, 7-5 से हराकर यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई। एंड्रीस्कू एक दशक में यूएस ओपन के अंतिम चार में जगह बनाने वाली टीन एज की पहली खिलाड़ी बनी थीं। इस साल इंडियन वेल्स और टोरंटो की विजेता एंड्रीस्कू सेमीफाइनल में दूसरे सेट में एक समय 2-5 से पिछड़ रही थीं लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार पांच गेम जीतकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई।

सेरेना के पहले खिताब जीतने के बाद हुआ था बियांका का जन्म

जब सेरेना विलियम्स ने अपना पहला यूएस ओपन (साल 1999) जीता था, तब बियांका एंड्रीस्कू पैदा भी नहीं हुई थीं। अब 19 साल की यह टेनिस सनसनी यूएस ओपन के फाइनल में सेरेना के खिलाफ उतरेंगी। एंड्रीस्कू यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली कनाडा की पहली महिला खिलाड़ी हैं। युजिनी बुचार्ड (विंबलडन 2014) के बाद किसी भी ग्रैंडस्लैम के खिताबी मुकाबले में खेलने वाली कनाडा की दूसरी महिला टेनिस खिलाड़ी हैं। बियांका की साल 2018 में विश्व रैंकिंग 178 थी लेकिन फिलहाल उनकी रैंकिंग 15 है। फाइनल मुकाबले का नतीजा अगर उनके पक्ष में नहीं भी आता है तो वह सोमवार को जारी होने वाली रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंच जाएंगीं। वहीं अगर वह सेरेना को हरा देती हैं तो वह पांचवीं रैंकिंग पर पहुंच जाएंगी। इससे पहले सेरेना और बियांका के बीच सिर्फ एक बार भिड़ंत हुई है। अगस्त में रोजर्स कप के फाइनल में सेरेना ने कमर में दर्द के बाद मुकाबला बीच में ही छोड़ दिया था। वह पहले सेट में 1-3 से पीछे चल रही थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.