Move to Jagran APP

Sania Mirza ने जहां से की थी टेनिस खेलने की शुरुआत, वहीं खेला विदाई मैच

सानिया ने आखिरकार लाल बहादुर टेनिस स्टेडियम में अपने शानदार करियर को अलविदा कह दिया जहां उन्होंने अपने आगमन का संकेत दिया था। सानिया ने डब्ल्यूटीए एकल खिताब लगभग दो दशक पहले जीता था। विदाई कार्यक्रम में युवराज सिंह अजहरुद्दीन और रोहन बोपन्ना मौजूद रहे।

By AgencyEdited By: Umesh KumarPublished: Sun, 05 Mar 2023 04:55 PM (IST)Updated: Sun, 05 Mar 2023 04:55 PM (IST)
Sania Mirza ने जहां से की थी टेनिस खेलने की शुरुआत, वहीं खेला विदाई मैच
सानिया मिर्जा ने खेला अपना विदाई मैच। फाइल फोटो

नई दिल्ली, पीटीआई। भारतीय टेनिस दिग्गज सानिया मिर्जा ने रविवार को एक प्रदर्शनी मैच के बाद टेनिस से अलविदा कह दिया। सानिया ने उसी मैदान पर अपनी पारी का अंत किया जहां से उन्होंने इसकी शुरुआत की थी। सानिया ने आखिरकार लाल बहादुर टेनिस स्टेडियम में अपने शानदार करियर को अलविदा कह दिया, जहां उन्होंने अपने आगमन का संकेत दिया था। सानिया ने डब्ल्यूटीए एकल खिताब लगभग दो दशक पहले जीता था।

loksabha election banner

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू और भारत के पूर्व क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन सहित प्रतिष्ठित हस्तियों ने प्रदर्शनी खेलों को देखा। 36 साल की सानिया जब समारोह स्थल पर एक शानदार लाल रंग की कार में पहुंचीं, तो उनके प्रशंसकों ने उनका स्वागत किया, जिनमें प्रमुख हस्तियां भी शामिल थीं। विदाई भाषण देते हुए भावुक हुईं सानिया ने कहा कि उनके लिए सबसे बड़ा सम्मान देश के लिए 20 साल खेलना रहा है। इस अवसर पर, छह बार की ग्रैंड स्लैम विजेता (महिला युगल में तीन और मिश्रित युगल में इतने ही) ने दो मिश्रित युगल प्रदर्शनी मैच खेले और दोनों में जीत हासिल की।

उन्होंने मैच से पहले कहा, "मैं आप सभी के सामने अपना आखिरी मैच खेलने के लिए बहुत उत्साहित हूं।" रिजिजू, जो पूर्व में केंद्रीय खेल मंत्री थे, तेलंगाना के मंत्री केटी रामाराव, अजहरुद्दीन और युवराज सिंह कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित अतिथियों में शामिल थे। रिजिजू ने कहा, "मैं सानिया मिर्जा की विदाई, उनके विदाई मैच के लिए हैदराबाद आया हूं। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि इतने सारे लोग इसमें शामिल हुए। सानिया मिर्जा न सिर्फ भारतीय टेनिस के लिए बल्कि भारतीय खेलों के लिए भी एक प्रेरणा हैं।"

सानिया ने कहा, "मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान 20 साल तक अपने देश के लिए खेलना रहा है। अपने देश का सर्वोच्च स्तर पर प्रतिनिधित्व करना हर एथलीट का सपना होता है। मैं ऐसा करने में सक्षम थी।" सानिया के प्रशंसकों ने जब उनका उत्साह बढ़ाया तो वह भावुक हो गईं। "ये बहुत, बहुत खुशी के आंसू हैं। मैं इससे बेहतर विदा नहीं मांग सकती थी।" उन्होंने कहा कि भले ही वह संन्यास ले चुकी हों, लेकिन वह भारत और तेलंगाना में टेनिस और खेलों का हिस्सा बनने जा रही हैं।

बता दे कि अजहरुद्दीन, जिनके बेटे की शादी सानिया की छोटी बहन अनम से हुई है, ने टेनिस में उनके योगदान की प्रशंसा की। अजहरुद्दीन ने संवाददाताओं से कहा, "मुझे लगता है कि आज हम सानिया को शानदार विदाई दे रहे हैं। उन्होंने भारत और दुनिया भर में महिलाओं के लिए टेनिस के लिए जो किया है, वह एक उदाहरण है। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.