Move to Jagran APP

ATP Finals के सेमीफाइनल में ज्वेरेव से हारे रोजर फेडरर, 'शतक' के लिए बढ़ा इंतज़ार

21 वर्षीय ज्वेरेव ने एक घंटे 37 मिनट तक चले मुकाबले में 37 वर्षीय फेडरर को खचाखच भरे ओ-2 एरिना में सीधे सेटों में 7-5, 7-6 से चौंकाया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:50 AM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 10:49 AM (IST)
ATP Finals के सेमीफाइनल में ज्वेरेव से हारे रोजर फेडरर, 'शतक' के लिए बढ़ा इंतज़ार
ATP Finals के सेमीफाइनल में ज्वेरेव से हारे रोजर फेडरर, 'शतक' के लिए बढ़ा इंतज़ार

लंदन, आइएएनएस। जर्मनी के युवा खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने शनिवार को एटीपी फाइनल्स के अंतिम-चार के मुकाबले में स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी और 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता रोजर फेडरर को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई।

loksabha election banner

21 वर्षीय ज्वेरेव ने एक घंटे 37 मिनट तक चले मुकाबले में 37 वर्षीय फेडरर को खचाखच भरे ओ-2 एरिना में सीधे सेटों में 7-5, 7-6 से चौंकाया। वह 22 साल बाद इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले जर्मनी के पहले खिलाड़ी हैं। उनसे पहले बोरिस बेकर 1996 में पीट संप्रास से खिताबी मुकाबला हार गए थे। दोनों सेट टाईब्रेक में गए लेकिन ज्वेरेव के आक्रामक अंदाज का जवाब फेडरर के पास नहीं दिखा। दूसरे सेट के टाईब्रेक में जब फेडरर 3-4 से पीछे थे तब एक बॉल ब्वॉय से गेंद कोर्ट पर छूट गई और ज्वेरेव ने इस रैली को रोक दिया। इसके बाद जब स्कोर 4-5 था तब ज्वेरेव को मैच जीतने के लिए दो अंक चाहिए थे। फेडरर ने एक अंक बचाया लेकिन ज्वेरेव ने बैकहेंड का इस्तेमाल करके अंक लेकर इस मैच को खत्म किया। 

मैच में घटी ये घटना

मैच के बाद ज्वेरेव ने कहा, ‘टाईब्रेक में जो हुआ मैं उसके लिए माफी मांगता हूं। बॉल ब्वॉय से गेंद छूट गई और मैंने उस पर अपनी प्रतिक्रिया दे दी। मैं रोजर से भी माफी मांगता हूं क्योंकि मैंने उस अंक को लेकर उनसे भी कुछ कहा। बॉल ब्वॉय कोर्ट की तरफ मुड़ा और रैली के दौरान परेशानी हुई। मुझे लगता है कि हमें नियमों का सम्मान करना चाहिए।’ जब रोजर से पूछा गया कि क्या इस घटना से उन पर कोई प्रभाव पड़ा तो उन्होंने कहा, ‘हां, मैंने ऐस मारा था जिससे अंक मिला। मैं कोई सवाल नहीं उठा रहा हूं। रैली रोक दी गई और अंपायर ने माफी मांगी। मुझे नहीं पता लेकिन मैंने अंक गंवा दिया। मैंने दोबारा नहीं देखा। मैं हमेशा से खिलाड़ी के फैसले की बजाय अंपायर के फैसले को मानता हूं।’

शतक के लिए करना होगा और इंतज़ार

इस हार के साथ फेडरर को अपने करियर में 100वां खिताब जीतने के लिए अब अगले साल का इंतजार करना होगा। फेडरर कुल 99 खिताब जीत चुके हैं। उनसे आगे अमेरिका के जिमी कोनर्स (109) हैं। ज्वेरेव खिताबी मुकाबले में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेंगे।

जोकोविक ने जीता अपना आखिरी ग्रुप मैच 

सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने अपने अंतिम ग्रुप मैच में क्रोएशिया के मारिन सिलिक को मात दे कर राउंड रॉबिन दौर का अंत अजेय रहते हुए किया। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविक ने सिलिक को सीधे सेटों में 7-6, 6-2 से हराया। ग्रुप दौर के पहले दो मैच जीत कर जोकोविक ने पहले ही सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। पहले के दोनों मुकाबलों में उन्हें सीधे सेटों में जीत मिली थी और इस मैच को भी उन्होंने सीधे सेटों से जीता। जोकोविक सेमीफाइनल में द. अफ्रीका के केविन एंडरसन से भिड़ेंगे। वह छठे एटीपी फाइनल्स के खिताब की ओर अग्रसर है। सिलिक ने जोकोविक को पहला सेट आसानी से जीतने नहीं दिया और इस सेट को टाईब्रेक में ले गए लेकिन नोवाकने यह सेट 7-6 से जीत लिया। दूसरे सेट में जोकोविक ने कोई मौका नहीं दिया और सेट जीत लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.