Move to Jagran APP

Roger Federer Retires: फेडरर ने दो दशक में खेले 1500 से ज्यादा मैच, जीती 103 ट्रॉफी, तोड़ा नंबर-1 की रैंकिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

गुरुवार को शाम इस महान खिलाड़ी के 24 साल लंबे करियर के सुखत अंत की खबर सामने आई। अपने चाहने वालों के लिए एक वीडियो जारी कर फेडरर ने बताया कि वह इस साल लेबर कर के बाद टेनिस को अलविदा कह देंगे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2022 07:59 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 07:59 PM (IST)
Roger Federer Retires: फेडरर ने दो दशक में खेले 1500 से ज्यादा मैच, जीती 103 ट्रॉफी, तोड़ा नंबर-1 की रैंकिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड
Roger Federer Announces Retirement -photo twitter page

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टेनिस जगत के बादशाह फेड एक्स स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने लंबी चोट के बाद आखिरकार खेल को अलविदा कहने का मन बना लिया है। गुरुवार को शाम इस महान खिलाड़ी के 24 साल लंबे करियर के सुखत अंत की खबर सामने आई। अपने चाहने वालों के लिए एक वीडियो जारी कर फेडरर ने बताया कि वह इस साल लेबर कर के बाद टेनिस को अलविदा कह देंगे।

prime article banner

टेनिस कि दुनिया पर दो दशक से अधिक राज करने वाले फेडरर ने 24 साल के करियर में कई रिकॉर्ड बनाए। 41 साल के हो चुके इस महान खिलाड़ी ने उम्र और चोट की वजह से करियर पर विराम लगाने का फैसला लिया। फेडरर ने दुनिया में सबसे ज्याद समय तक नंबर एक रैंकिंग पर बने रहने का रिकॉर्ड बनाया। उनके नाम सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बनने का खिताब भी रहा था।

फेडरर का शानदार ग्रैंड स्लैम करियर

ग्रैंड स्लैम इरा में स्विट्जरलैंड के फेडरर ने अपने खेल से एक नई कहानी लिखी। भले ही आज स्पेन के राफेल नडाल के पास पुरुष टेनिस में सबसे ज्यादा 22 खिताब हैं लेकिन अमेरिका के पीट सैमप्रास के 14 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड तक फेडरर ही पहुंचे थे। फेडरर ने कुल 20 ग्रैंड स्लैम खितााब जीते जिसमें सबसे ज्यादा 8 विंबलडन रहे। 6 बार ऑस्ट्रेलिया ओपन जबकि 5 यूएस ओपन खिताब अपने नाम किए। वहीं फ्रेंच ओपन वह एक बार ही जीत पाए। इसके अलावा अपने देश स्विट्जरलैंड की तरफ से ओलिंपिक में उतरे इस धुरंधर ने डबल्स में गोल्ड जीता था। 24 साल के लंबे करियर में 1500 से ज्यादा मुकाबले खेलने वाले फेडरर के नाम 103 ट्रॉफी है।

सबसे ज्यादा नंबर-1 बने रहने का रिकॉर्ड

टेनिस रैंकिंग में सबसे लंबे समय तक फेडरर के नाम नंबर एक बने रहने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने कुल 237 हफ्ते तक पहले स्थान पर रहते हुए नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बरकरार रखा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.