Move to Jagran APP

विंबलडन 2021 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविक

Wimbledon 2021 दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविक ने विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उम्मीद की जा रही है कि फाइनल में ये दोनों खिलाड़ी भिड़ सकते हैं क्योंकि दोनों अलग-अलग हाफ में हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 08:25 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 08:25 AM (IST)
विंबलडन 2021 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविक
विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में नोवाक और फेडरर पहुंच गए हैं

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक लंदन में सोमवार को विंबलडन में अपने-अपने पुरुष सिंगल्स के मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।

loksabha election banner

अपने 21वें सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब पर नजर लगाए फेडरर ने बारिश से बाधित मैच में लोरेजो सोनेगो को सीधे सेटों में 7-5, 6-4, 6-2 से हरा दिया। मैच को बारिश के कारण कुछ देर के लिए रोक दिया गया था लेकिन, बाद में छत को बंद करके मैच को फिर से शुरू कराया गया।

पहले सेट की शुरुआत ही फेडरर के लिए अच्छी नहीं रही। वह इस सेट में अपना पहला ही गेम हार गए। लेकिन पांचवें गेम में दोनों के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिला। लेकिन फेडरर, इटली के खिलाड़ी सोनेगो की सर्विस नहीं तोड़ पाए। इस गेम में सोनेगो सर्विस कर रहे थे और फेडरर को तीन बार ब्रेक प्वाइंट मिले लेकिन, वह गेम नहीं जीत पाए। 5-4 के स्कोर के बाद सोनेगो पहले ही ब्रेक प्वाइंट पर फेडरर की सर्विस तोड़ने में सफल हुए और स्कोर 5-5 करके सेट में वापसी कर ली। फिर अगला गेम भी फेडरर मुश्किल से ही जीत पाए।

सोनेगो सर्विस कर रहे थे और उन्होंने फेडरर को चौथे ब्रेक-प्वाइंट पर जीत हासिल करने दी। हालांकि फेडरर ने अगले गेम में 0-30 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए पहले सेट प्वाइंट में ही सेट 7-5 से जीत लिया। हालांकि दूसरे सेट को जीतने में फेडरर को पहले सेट की तुलना में ज्यादा परेशानी नहीं हुई और उन्होंने पहले सेट प्वाइंट पर ही यह सेट 6-4 से जीत लिया। तीसरे सेट में फेडरर ने शुरुआती चार गेम आसानी से जीत लिए लेकिन, विपक्षी खिलाड़ी ने भी दो गेम जीतकर फेडरर को आगे बढ़ने से रोकने की कोशिश की।

हालांकि, फेडरर ने पहले मैच प्वाइंट पर 6-2 के स्कोर से सेट और मैच अपने नाम कर लिया। यह मैच दो घंटे और 14 मिनट तक चला। वहीं, मौजूदा चैंपियन जोकोविक ने अपनी प्रत्येक सर्विस पर अंक बनाकर विंबलडन में आसान जीत के साथ 50वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। जोकोविक ने 17वीं वरीयता प्राप्त क्रिस्टियन गारिन को 6-2, 6-4, 6-2 से हराया। वह विंबलडन में 12वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। विंबलडन में सर्वाधिक बार अंतिम-आठ में जगह बनाने वाले खिलाडि़यों की सूची में रोजर फेडरर (19) और जिम्मी कोनर्स (14) के बाद वह आर्थर गोरे के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बार्टी जीतीं : महिलाओं के वर्ग में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी पहली बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही। उन्होंने फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्रेजिकोवा को 7-5, 6-3 से हराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.