विंबलडन (इंग्लैंड) एपी। नोवाक जोकोविक और रोजर फेडरर को शुक्रवार को जारी विंबलडन ड्रा में अलग-अलग हाफ में रखा गया है, जिसका मतलब यह है कि दोनों दिग्गजों का सामना फाइनल में ही हो सकता है। इस टूर्नामेंट का पिछला फाइनल 2019 में इन्हीं दोनों खिलाडि़यों के बीच खेला गया था, जहां जोकोविक पांचवीं बार इसके चैंपियन बने थे।

पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण इस टूर्नामेंट को रद कर दिया गया था। जोकोविक यहां लगातार तीसरे खिताब के साथ 20वां ग्रैंडस्लैम जीत कर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी करना चाहेंगे। पुरुषों में शीर्ष पांच रैंकिंग में से दो खिलाड़ी बाहर हो गए हैं। विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज नडाल और पांचवें स्थान पर काबिज डोमिनिक थिएम इस बार चुनौती पेश नहीं करेंगे।

पुरुषों में शीर्ष हाफ में पहली वरीयता प्राप्त जोकोविक को अंतिम आठ में पांचवीं वरियता प्राप्त आंद्गे रूब्लेव तो वहीं तीसरी वरीयता प्राप्त फ्रेंच ओपन उप विजेता स्टेफानोस सितसिपास को आठवीं वरीयता वाले रोबर्टो बातिस्ता आगुत की चुनौती का सामना करना पड़ सकता हैं। ड्रा के अन्य हाफ में दूसरी वरीयता डेनिल मेदवेदेव के सामने क्वार्टर फाइनल में छठी वरीयता प्राप्त दिग्गज फेडरर की चुनौती हो सकती है।

चौथी वरीयता प्राप्त अलेक्जेंडर ज्वेरेव का सातवीं वरीयता वाले मातेओ बेरेतिनी से आमना-सामना हो सकता है। दो बार के चैंपियन एंडी मरे 24वीं वरीयता प्राप्त निकोनोज बासिलशिविली के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगे। महिलाओं में दो बार की चैंपियन पेत्रा क्वितोवा 2017 की यूएस ओपन चैंपियन स्लोआने स्टीफंस के खिलाफ पहले दौर में खेलेंगी।

पिंडली में चोट के कारण हालेप विंबलडन से बाहर

मौजूदा चैंपियन सिमोना हालेप ने बायें पैर की पिंडली में चोट के कारण शुक्रवार को विंबलडन से हटने का फैसला किया। हालेप विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं, पर विंबलडन में उन्हें दूसरी वरीयता मिलती, क्योंकि रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज नाओमी ओसाका पहले ही इस टूर्नामेंट से हट गई हैं।

हालेप को यह चोट मई में इटालियन ओपन के दौरान लगी थी। उनका लक्ष्य फ्रेंच ओपन से वापसी करने का है। वह 2018 में फ्रेंच ओपन चैंपियन बनीं थी। हालेप ने 2019 विंबलडन फाइनल में सेरेना विलियम्स को 6-2, 6-2 से हराया था।

 

Edited By: Vikash Gaur