Move to Jagran APP

नडाल ने नौवीं बार जीता इटालियन ओपन, फाइनल में दी जोकोविक को मात

राफेल नडाल ने रविवार को दमदार प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक को हरा कर इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 09:30 AM (IST)
नडाल ने नौवीं बार जीता इटालियन ओपन, फाइनल में दी जोकोविक को मात
नडाल ने नौवीं बार जीता इटालियन ओपन, फाइनल में दी जोकोविक को मात

रोम, रायटर। स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने रविवार को दमदार प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक को हरा कर इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया। तीन सेट तक चले मुकाबले में नडाल ने जोकोविक को शिकस्त देकर लगातार दूसरी बार यह टाइटल अपने नाम किया। 

loksabha election banner

नडाल ने फाइनल में सर्बिया के जोकोविक को 6-0, 4-6, 6-1 से मात दी। नडाल ने पहली बार जोकोविक को एक सेट में बैगल (6-0) से हराया। सर्बिया के जोकोविक ने एक सेट से पिछड़ने के बाद दूसरे सेट में वापसी की और 6-4 से जीतकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। तीसरे सेट में 11 बार के फ्रेंच ओपन विजेता नडाल ने शुरुआती दो गेम जीते, लेकिन तीसरा गेम जोकोविक ने जीतकर स्कोर 1-2 किया। फिर नडाल ने लगातार चार गेम जीतकर सेट, मैच और ट्रॉफी अपने नाम की। यह मैच दो घंटे 29 मिनट तक चला। दोनों खिलाड़ी 54वीं बार एक-दूसरे का सामना कर रहे थे और जोकोविक 28-26 से आगे हैं। नडाल का यह इस साल पहला एटीपी खिताब है।

इससे पहले जोकोविक ने अजेर्ंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को दो घंटे 31 मिनट में 6-3, 6-7, 6-3 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, 17 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल सेमीफाइनल में यूनान के स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 6-4 से मात देकर फाइनल में पहुंचे थे।

कोंटा को हराकर प्लिस्कोवा बनीं चैंपियन
चेक गणराज्य की चौथी वरीय महिला टेनिस खिलाड़ी कैरोलिना प्लिस्कोवा ने ब्रिटेन की जोहान कोंटा को 6-3, 6-4 हराकर पहली बार इटालियन ओपन का खिताब जीता। पिछले साल फ्रेंच ओपन की उप विजेता प्लिस्कोवा ने अपने करियर का 13वां खिताब जीता। प्लिस्कोवा ने 2016 सिनसिनाटी ओपन के बाद कोई बड़ा खिताब जीता है। उन्होंने करियर में तीसरी बार क्ले कोर्ट पर कोई खिताब जीता। उन्होंने कोंटा के खिलाफ आठ मैचों में से सात में जीत हासिल की। इसके साथ ही प्लिस्कोवा को फ्रेंच ओपन में दूसरी वरीयता मिलने की उम्मीद है और वह सोमवार को जारी होने वाली विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगी।

प्लिस्कोवा ने पहले सेट में अच्छी शुरुआती की और 3-0 की बढ़त बनाई। कोंटा ने चौथा गेम जीतकर स्कोर 1-3 कर दिया लेकिन प्लिस्कोवा ने अगला गेम जीता और स्कोर 1-4 हो गया। हालांकि कोंटा दो गेम और जीतीं, लेकिन प्लिस्कोवा को यह सेट 6-3 से जीतने से नहीं रोक पाई। दूसरे सेट में प्लिस्कोवा ने सातवें गेम को जीतकर स्कोर 2-2 कर दिया फिर कोंटा 4-5 से पीछे हो गईं। इसके बाद कोंटा ने दो मैच प्वाइंट बचाए, लेकिन प्लिस्कोवा ने इस सेट को तीसरे मैच प्वाइंट पर जीतकर खिताबी जीत दर्ज की। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.