Move to Jagran APP

French open 2023: Nadal की गैर मौजूदगी इन खिलाड़ियों को मिल सकता है फायदा, पेरिस में आज से शुरू टूर्नामेंट

French open 2023 फ्रेंच ओपन 2023 का पेरिस में आज शुभारंभ होने जा रहा है और 11 जून को इसका समापन होगा। नडाल की अनुपस्थिति में कार्लोस अल्कराज और नोवाक जोकोविच पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। साथ ही जोकोविच की नजरें 23वें ग्रैंड स्लैम पर होंगी।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaPublished: Sun, 28 May 2023 09:52 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 09:52 AM (IST)
French open 2023: Nadal की गैर मौजूदगी इन खिलाड़ियों को मिल सकता है फायदा, पेरिस में आज से शुरू टूर्नामेंट
French open 2023 will start from today in Paris

राफेल नडाल पेरिस, एएनआई: महिलाओं की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी इगा स्वियातेक, जहां अपने खिताब की रक्षा करने उतरेगी। वहीं, पुरुषों में विश्व नंबर एक अल्कराज और जोकोविच 14 बार के चैंपियन राफेल नडाल की अनुपस्थिति का लाभ उठाने की पूरी कोशिश करेंगी।

loksabha election banner

खेल से दू रहेंगें राफेल नाडल-

आज से फ्रेंच ओपन 2023 का पेरिस में शुभारंभ होने जा रहा है और 11 जून को इसका होगा। 14 बार के चैंपियन राफेल नडाल ने पिछले सप्ताह अपनी स्थिति के बारे में बताते हुए कहा था कि वह अपनी चोट के कारण आने वाले कुछ महीनों तक खेल से दूर रहकर आराम करेंगे।

राफेल नाडल की गैरमौजूदी का हो सकता है फायदा-

जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान चोटिल हुए नडाल अब तक पिछले चार महीनों में स्वस्थ नहीं हो पाए हैं।  इस वजह से वह 2004 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे। नडाल की इस प्रतियोगिता में अनुपस्थिति का अर्थ है कि पुरुषों में विश्व नंबर एक कार्लोस अल्कराज और दो बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच के पास क्ले कोर्ट पर खिताब जीतने का बढ़िया अवसर होगा।

इन दो में हो सकता है सेमिफाइनल-

जोकोविच इसके साथ ही अपने 23वें ग्रैंड स्लैम पर नजरें रखेंगे, जिसे जीतकर वह नडाल के सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड को पछाड़ देंगे और सेरेना विलियम्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। अल्कराज और जोकोविच रोलां गैरो के एक ही ड्रा में हैं और दोनों सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं।

पुरुष रैंकिंग में टॉप कर सकते हैं जोकोविच-

इस टूर्नामेंट के दो सबसे प्रबल दावेदार अल्कराज और जोकोविच पुरुष सिंगल्स में एक ही ड्रा में इसलिए पहुंच गए। डेनिल मेदवेदेव ने इटालियन ओपन जीतकर जोकोविच की जगह पुरुष रैंकिंग में विश्व में दूसरा स्थान ग्रहण कर लिया। वहीं, महिलाओं में विश्व नंबर एक इगा स्वियातेक प्रतियोगिता की गत विजेता हैं और वह अपने खिताब की रक्षा करने उतरेंगी।

तीन ग्रैंड स्लैम जीत चुकी स्वियातेक-

इगा स्वियातेक पिछले साल यूएस ओपन सहित अब तक तीन ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं। प्रतियोगिता में गत फ्रेंच ओपन विजेता स्वियातेक और एलिना रिबाकिना एक ही ड्रा में हैं, जबकि विक्टोरिया अजारेंका और बियांका आंद्रेस्क्यू पहले चरण में ही एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी। घरेलू जमीन पर खेल रहीं कैरोलिन गार्सिया भी टूर्नामेंट में उम्मीदों के साथ उतरेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.