Move to Jagran APP

फ्रेंच ओपन में 13वें खिताब से एक कदम दूर राफेल नडाल

Frence Open 2020 दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल 13वां खिताब जीतने पर रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। यह उनकी रोलां गैरां पर 100वीं जीत भी होगी। वह कभी यहां सेमीफाइनल और फाइनल में नहीं हारे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 07:46 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 07:46 AM (IST)
फ्रेंच ओपन में 13वें खिताब से एक कदम दूर राफेल नडाल
रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल (एपी फोटो)

पेरिस, एपी। रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद डिएगो श्वा‌र्ट्जमैन के खिलाफ सेमीफाइनल में लगातार सेटों में जीत दर्ज करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड 13वें खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए। नडाल को अर्जेटीना के डिएगो श्वा‌र्ट्जमैन से अच्छी चुनौती मिली, लेकिन फिर भी वह 6-3, 6-3, 7-6 से जीत दर्ज करके 13वीं बार फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे। फाइनल में उनका मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविक और यूनान के पांचवीं वरीय स्टेफानोस सितसिपास के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

loksabha election banner

दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल 13वां खिताब जीतने पर रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। यह उनकी रोलां गैरां पर 100वीं जीत भी होगी। वह कभी यहां सेमीफाइनल और फाइनल में नहीं हारे हैं। उन्होंने पिछले दो सप्ताह में सभी 15 सेट जीते, लेकिन अर्जेटीना के 12वीं वरीयता प्राप्त श्वा‌र्ट्जमैन के खिलाफ कोर्ट फिलिप चैरटियर पर खेले गए मैच उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ा।

पहले सेट में नडाल ने एक बार अपनी सíवस गंवाई और तीन अन्य अवसरों पर उन्होंने ब्रेक प्वाइंट बचाए। इस स्पेनिश खिलाड़ी ने इससे पहले रोलां गैरां पर अपने पिछले 12 सेमीफाइनल में कभी पहला सेट नहीं गंवाया और उन्होंने अपना यह रिकॉर्ड बरकरार रखा। इस सेट में लंबी रैलियां देखने को मिलीं। नडाल ने दूसरे और चौथे गेम में श्वा‌र्ट्जमैन की सíवस तोड़ी, लेकिन इस बीच तीसरे गेम में उन्होंने अपनी सíवस भी गंवाई।

दूसरे सेट में उन्होंने अर्जेंटीनी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया। उन्होंने तीसरे गेम में श्वा‌र्ट्जमैन की सíवस तोड़ी और फिर नौवें गेम में भी ब्रेक प्वाइंट लेकर ये सेट अपने नाम किया।

श्वा‌र्ट्जमैन ने तीसरे सेट में भी कड़ी चुनौती पेश की। एक समय वह 1-3 और फिर 2-4 से पीछे थे, लेकिन आखिर में इसे 5-5 से बराबर करने में सफल रहे। नडाल ने 11वें गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बचाए और फिर टाईब्रेकर में आसान जीत दर्ज की।

नंबर गेम :

--99वां मैच जीता राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन में। यहां उन्हें अब तक सिर्फ दो बार हार का सामना करना पड़ा है।

--25 मैच फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल और फाइनल के रूप में अपने करियर में खेल चुके हैं नडाल और इन सभी में उन्हें जीत मिली है।

--10वीं जीत हासिल की नडाल ने श्वा‌र्ट्जमैन के खिलाफ 11 मैचों में। श्वा‌र्ट्जमैन को नडाल के खिलाफ एक मात्र जीत इस साल इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में मिली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.