मेलबर्न, एएफपी। Rafael nadal Ball Girl Australian Open 2020: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी निक किर्गियोस ने अपने-अपने मुकाबलों में जीत के साथ गुरुवार को यहां ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स के तीसरे दौर में जगह बनाई। रोड लेवर एरिना में शीर्ष वरीय नडाल को दो घंटे 30 मिनट तक चले मैच में अर्जेटीना के फेडेरिको डेलबोनिस के खिलाफ सीधे सेटों में 6-3, 7-6, 6-1 की जीत के दौरान अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा।

स्पेन के खिलाड़ी नडाल अगले दौर में हमवतन पाब्लो केरेनो बुस्ता से भिड़ेंगे, जिनके साथ इस महीने एटीपी कप में उन्होंने डबल्स जोड़ी बनाई थी। नडाल ने कहा, 'यह मुश्किल मैच था। मैंने ब्रेक प्वाइंट पर कई मौके गंवा दिए, लेकिन दूसरा सेट जीतने में सफल रहा। तीसरे सेट में मैं अधिक शांत, अधिक आक्रामक था और बेहतर तरीके से खेल पाया।' नडाल विश्व के 76वें रैंकिंग के खिलाड़ी डेलबोनिस पर पिछले तीन मैचों में जीत दर्ज कर चुके हैं और उनके खिलाफ केवल 10 गेम ही हारे हैं। अर्जेटीना के खिलाड़ी का मेलबर्न में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 में रहा था जहां वह तीसरे दौर से ही बाहर हो गए थे।

नडाल का बॉल गर्ल से प्यार

डेलबोनिस के खिलाफ फॉरहैंड से रिटर्न करते हुए नडाल की गेंद बॉल गर्ल को लग गई थी। इसके बाद वह बॉल गर्ल से मिलने गए और उनके गाल पर किस करते हुए उससे माफी मांगी। हालांकि मैच खत्म होने के बाद नडाल बॉल गर्ल से बात करने लगे और अपने माथे पर बंधी एक पट्टी को उतारकर उसे दे दिया। नडाल उस पट्टी को मैच खेलते समय अपने माथे पर बांधकर खेलते हैं। इस पर उन्होंने कहा, 'उसके लिए यह एक अच्छा पल नहीं था। मैं उसके लिए बहुत डरा हुआ था और गेंद बहुत तेज थी और उसके पास चली गई। मैं खुश हूं कि वह ठीक है। वह बहादुर है। यह मेरे करियर के सबसे डरावने पलों में से एक रहा है।'

अन्य मुकाबलों में जंगलों में लगी आग के पीडि़तों की मदद के लिए धनराशि जुटाने के प्रयास में अहम भूमिका निभाने के कारण लोकप्रिय हुए किर्गियोस ने चार सेट में फ्रांस के जाइल्स सिमोन को 6-2, 6-4, 4-6, 7-5 से हराया। वहीं, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने फॉर्म में वापसी का संकेत देते हुए इगोर गेरासिमोव को 7-6, 6-4, 7-5 से हराया। पांचवीं वरीय डोमिनिक थिएम को हालांकि ऑस्ट्रेलिया के 140वें नंबर के खिलाड़ी एलेक्स बोल्ट के खिलाफ पांच सेट तक जूझना पड़ा। थिएम ने हालांकि धैर्य बरकरार रखते हुए 6-2, 5-7, 6-7, 6-1, 6-2 से जीत दर्ज की।

फिर मौसम का खलल

टूर्नामेंट के आयोजकों के सामने बारिश के कारण नई चुनौती सामने आई, जिससे कोर्ट कीचड़ के कारण खेलने योग्य नहीं रहे। इस साल टूर्नामेंट को जंगलों की आग के कारण फैले धुएं और राख, तेज बारिश और तेज हवाओं का सामना करना पड़ा है। इससे पहले धूल-मिट्टी वाली बारिश के कारण मेलबर्न पार्क के कोर्ट पर कीचड़ की परत जम गई जिसे साफ करने में कई घंटे लग गए और कई बाहरी कोर्ट उपयोग में नहीं लाए जा सके।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस