Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविक से भिड़ सकते हैं प्रजनेश गुणेश्वरन

प्रजनेश क्वालीफाइंग दौर के अपने अंतिम मैच में लाटविया के अर्नेस्ट गुलबिस से सीधे सेटों में हार गए थे लेकिन भाग्य के सहारे वह मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने में सफल रहे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 08:51 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 08:51 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविक से भिड़ सकते हैं प्रजनेश गुणेश्वरन
ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविक से भिड़ सकते हैं प्रजनेश गुणेश्वरन

मेलबर्न, एएफपी। भारतीय टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन ने अपने भाग्य के सहारे ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई और अगर वह पहली बाधा पार करने में सफल रहते हैं तो दूसरे दौर में उनका मुकाबला विश्व के नंबर दो सर्बिया के दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविक से हो सकता है। साल के पहले ग्रैंडस्लैम की शुरुआत सोमवार से हो रही है।

prime article banner

प्रजनेश क्वालीफाइंग दौर के अपने अंतिम मैच में लाटविया के अर्नेस्ट गुलबिस से सीधे सेटों में हार गए थे, लेकिन भाग्य के सहारे वह मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने में सफल रहे क्योंकि एलेक्स डि मिनॉर और कामिल माजचरजक के चोटिल होने तथा निकोलस जैरी के डोपिंग के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद प्रजनेश को मुख्य ड्रॉ में पहुंचने का मौका मिल गया।

प्रजनेश को अच्छा ड्रॉ : बायें हाथ से खेलने वाले प्रजनेश लगातार पांचवीं बार किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में खेलेंगे। चेन्नई के इस खिलाड़ी ने पिछले साल क्वालीफायर के जरिये ऑस्ट्रेलियन ओपन में जगह बनाई थी लेकिन विंबलडन, फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन में बेहतर रैंकिंग के आधार पर उन्होंने मुख्य ड्रॉ में स्थान पाया था। प्रजनेश को शुरू में अच्छा ड्रॉ मिला है। उनका पहला मुकाबला सोमवार को जापान के तात्सुमो इटो से होगा जो भारतीय खिलाड़ी से 22 पायदान नीचे 144वीं रैकिंग पर काबिज हैं। उन्हें ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में अपना पहला मैच जीतने का मौका मिला है।

फेडरर से भिड़े थे नागल : पिछले साल अमेरिकी ओपन में सुमित नागल ने दिग्गज रोजर फेडरर के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन करके सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा था। नागल और रामकुमार रामनाथन मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पाए। ये दोनों क्वालीफायर्स में हार गए थे।

जोकोविक और ओसाका से आस : गत विजेता जोकोविक और जापान की नाओमी ओसाका के लिए अपने खिताब को बचाना आसान नहीं रहेगा। दोनों खिलाडि़यों से अच्छे प्रदर्शन की आस है। सर्बियाई खिलाड़ी की टूर्नामेंट में राह 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता रोजर फेडरर और विश्व के नंबर एक राफेल नडाल मुश्किल पैदा कर सकते हैं। वहीं, अमेरिकी दिग्गज सेरेना विलियम्स ओसाका को लगातार दूसरी बार यह खिताब जीतने से रोकना चाहेंगी।

आयोजकों पर बरसे फेडरर : फेडरर ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में वायु गुणवत्ता को लेकर बेहतर संवाद की मांग की क्योंकि यहां जंगलों में लगी आग के कारण फैले धुएं से इस टूर्नामेंट की तैयारियों पर असर पड़ा और आयोजकों को प्रदूषण को लेकर नए दिशानिर्देश जारी करने पड़े। इन दिनों मेलबर्न की वायु गुणवत्ता दुनिया में सबसे खराब में से एक आंकी गई थी।

फेडरर ने कहा, 'मेरा मानना है कि टूर्नामेंट के आयोजकों का लोगों, मीडिया, प्रशंसकों, खिलाडि़यों से संवाद बेहद जरूरी है क्योंकि आप सुन रहे हैं कि बाहर निकलना सुरक्षित नहीं है, अपने पालतू पशुओं को अंदर रखे और खिड़कियां बंद रखें।' वहीं, विश्व के छठे नंबर के खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने कहा, 'मैं लगातार खांस रहा था। मुझे दो घंटे तक सांस लेने में परेशानी हुई।' कनाडा के युवा डेनिस शापोवालोव ने कहा, 'मैं 20 साल का हूं। मैं अपनी जिंदगी को खतरे में नहीं डाल सकता। मैं ऐसी परिस्थितियों में खेलकर अपने स्वास्थ्य को जोखिम में नहीं डाल सकता।'

इस तरह रुक सकते हैं मैच : इस बीच, ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने क्वालीफाइंग के दौरान जहरीले धुएं को लेकर कड़ी आलोचना के बाद वायु गुणवत्ता रेटिंग के मानक तय किए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कब मैच रोका जा सकता है। आयोजकों ने पांच स्तरीय वायु गुणवत्ता रेटिंग जारी की। अगर 'पार्टिकुलेट मैटर रेटिंग' (पीएम 2.5) 200 तक पहुंचती है तो मैच रोक दिया जाएगा। यदि यह 97 से 200 के बीच रहती है तो डॉक्टर और आयोजक इस पर विचार करेंगे कि क्या मैच जारी रखना चाहिए। मैच रेफरी को अगर लगता है कि खेल रोक देना चाहिए तो वह ऐसा कर सकता है। नियम सभी बाहरी कोर्ट पर लागू होगा जबकि ग्रैंडस्लैम के तीन एरेना में तभी तक मैच रोका जाएगा जब तक कि उन्हें छत से ढक नहीं दिया जाता।

नंबर गेम :

-2019 में सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। उन्होंने सबसे ज्यादा बार इस टूर्नामेंट का सिंगल्स खिताब अपने नाम किया है। वह सात बार इस ट्रॉफी को जीत चुके हैं।

- 11 बार ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज मागरेट कोर्ट ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला सिंगल्स की विजेता ट्रॉफी जीती है। वह इस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स में सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाली खिलाड़ी हैं।

- 22 साल की जापानी खिलाड़ी नाओमी ओसाका पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला सिंगल्स की विजेता रही थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.