Move to Jagran APP

भारत में टेनिस की बेहतरी के लिए पेस, भूपति व सानिया को मिलकर काम करना होगा : बोरिस बेकर

भारतीय टेनिस के तीनों दिग्गज खिलाडि़यों, लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा को अपने मतभेद भुलाकर देश में इस खेल की बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करना होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 04:46 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 04:46 PM (IST)
भारत में टेनिस की बेहतरी के लिए पेस, भूपति व सानिया को मिलकर काम करना होगा : बोरिस बेकर
भारत में टेनिस की बेहतरी के लिए पेस, भूपति व सानिया को मिलकर काम करना होगा : बोरिस बेकर

मोनाको, प्रेट्र। महान टेनिस खिलाड़ी बोरिस बेकर को लगता है कि भारतीय टेनिस के तीनों दिग्गज खिलाडि़यों, लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा को अपने मतभेद भुलाकर देश में इस खेल की बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करना होगा। पिछले तीन दशक से सिंगल्स में एक भी विश्व स्तर के खिलाड़ी को नहीं पैदा करने वाले भारत में इस खेल में सुधार के बारे में बात करते हुए बेकर ने कहा कि तीनों (डबल्स विशेषज्ञों) को टेनिस को आगे ले जाने के लिए मिलकर काम करना होगा।

loksabha election banner

जर्मनी के इस महान खिलाड़ी ने कहा, ' टेनिस में भारत की सफलता का लंबा इतिहास रहा है। आपके पास बड़ी संख्या में खिलाडि़यों का पूल होना चाहिए ताकि उसमें से कोई आगे जाकर खिताब जीत सके। मौजूदा समय में मैं ऐसा होता नहीं देख रहा हूं। साथ ही मैं यह भी कहूंगा कि हमें थोड़ा इंतजार करना चाहिए। भारत में टेनिस काफी लोकप्रिय है। शायद सानिया, भूपति और पेस जैसे खिलाडि़यों को कुछ करने की जरूरत है। मुझे पता है उनके बीच विवाद है लेकिन टेनिस के स्तर को सुधारने का यही एक तरीका है। जर्मनी और फ्रांस में भी ऐसा ही होता है। पूर्व खिलाड़ी खेल प्रशासन में जाते हैं।'

बेकर ने फॉर्म में चल रहे नोवाक जोकोविक की तारीफ करते हुए कहा कि वह रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस सर्बियाई खिलाड़ी के पास अगले दो सत्र में यह उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा। चोट से वापसी के बाद जोकोविक ने पिछले तीनों ग्रैंडस्लैम जीते हैं जिसमें ऑस्ट्रेलियन ओपन का रिकॉर्ड सातवां खिताब भी शामिल है। फेडरर 37 साल के हो चुके हैं लेकिन वह अभी भी दमदार तरीके से खेल रहे है। बेकर 2014 से 2016 तक जोकोविक के कोच भी रहे थे जिस दौरान उन्होंने छह ग्रैंडस्लैम खिताब जीते।

सेमेन्या को मिला नावरोतिलोवा का साथ

लंदन : दिग्गज टेनिस स्टार मार्टिना नवरोतिलोवा ने 800 मीटर दौड़ की ओलंपिक चैंपियन कास्टर सेमेन्या का समर्थन किया है जिन पर अगले सप्ताह लिंग नियम पर अहम सुनवाई होनी है। नावरोतिलोवा ने लिखा कि मुझे यह पूरा मामला भेदभाव का लग रहा है। और क्या यह एक एथलीट को दवा लेने का निर्देश देता है? अगर लंबे समय तक इसके सेवन का प्रभाव हानिकारक हुए तब क्या होगा? मुझे उम्मीद है कि सेमेन्या अपना केस जरूर जीतेगी। सेमेन्या अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आइएएएफ) की उस प्रस्तावित नियम को चुनौती देने के लिए सोमवार को खेल पंचाट की शरण में गई, जिसमें उन्हें अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करना होगा। इन विवादास्पद नियमों के अनुसार अगर कोई 'हाइपरएंड्रोजेनिक' खिलाड़ी या 'यौन विकास में भिन्नता' वाला खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करना चाहता है तो उन्हें अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने और सीमा के अंदर लाने के लिए दवा लेनी होगी।

पैसे को लेकर कोच से अलग नहीं हुई : ओसाका

दुबई : विश्व की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका ने कहा है कि वह पैसे को लेकर अपने कोच सास्चा बैजिंग से अलग नहीं हुईं। ऑट्रेलियन ओपन चैंपियन ओसाका ने दुबई में कहा कि सभी को लगता है कि यह पैसे की वजह से हुआ लेकिन ऐसा नहीं था। यह सबसे तकलीफ पहुंचाने वाली बात है। मैं सफलता को खुशी के ऊपर नहीं रखना चाहती हूं। यह सबसे अहम बात है।

ओपेल्का ने जीता पहला टूर खिताब

न्यूयॉर्क : अमेरिका के टेनिस खिलाड़ी राइली ओपेल्का ने 43 ऐस लगाते हुए कनाडा के ब्रायडन स्चनुर को 6-1, 6-7, 7-6 से हराकर न्यूयॉर्क ओपन का खिताब अपने नाम किया जो उनके करियर का पहला एटीपी टूर खिताब है। मुकाबले की रोचकता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि आखिरी टाईब्रेक में दोनों खिलाडि़यों ने सात-सात एस लगाए। जीत के बाद ओपेल्का ने कहा कि मैं इस खिताब पर सबसे ज्यादा इतरा सकता हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.