ब्रिसबेन, एपी। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक को मेलबर्न की यात्रा करने के लिए मेडिकल छूट मिल गई है जिससे उन्हें आस्ट्रेलियन ओपन में अपने खिताब का बचाव करने का मौका मिल गया है।

जोकोविक ने कोरोना टीकाकरण की स्थिति बताने से इन्कार किया था और कहा था कि आस्ट्रेलिया में क्वारंटाइन नियमों को देखते हुए उनका वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम में हिस्सा लेना अनिश्चित है। जोकोविक ने इंटरनेट मीडिया पर मंगलवार को पोस्ट कर कहा कि उन्हें आस्ट्रेलिया जाने के लिए छूट की इजाजत मिल गई है। उन्होंने लिखा, 'मैंने ब्रेक के दौरान अपने परिवारवालों के साथ शानदार समय बिताया और मैं विशेष छूट के साथ जा रहा हूं।'

आस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने सभी प्रतिभागियों से कहा था कि उन्हें इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए पूरी तरह टीकाकरण कराना होगा या विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र पैनल से चिकित्सा छूट लेनी होगी। इससे पहले, जोकोविक सिडनी में हो रहे एटीपी कप के लिए सर्बियाई टीम से हट गए थे जिससे उनके आस्ट्रेलियन ओपन में शामिल होने को लेकर संशय पैदा हो गया था। जोकोविक ने कहा, 'मैं अगले कुछ सप्ताह टेनिस प्रतियोगिताओं में खेलने के लिए तैयार हूं। सभी का समर्थन के लिए धन्यवाद।'

आस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने पुष्टि करते हुए बताया कि जोकोविक को 17 जनवरी से शुरू होने वाले आस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की इजाजत दी गई है। आयोजकों ने कहा, 'जोकोविक ने चिकित्सा छूट के लिए आवेदन किया था, जिसे चिकित्सा विशेषज्ञों के दो अलग-अलग स्वतंत्र पैनलों को शामिल करते हुए एक कठोर समीक्षा प्रक्रिया के बाद प्रदान किया गया।' जोकोविक के नाम नौ आस्ट्रेलियन ओपन खिताब हैं और उन्होंने करियर में कुल 20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं। उनके अलावा रोजर फेडरर और राफेल नडाल के नाम भी इतने ही ग्रैंडस्लैम हैं। आस्ट्रेलियन ओपन में उनकी नजरें 21वें ग्रैंडस्लैम पर होगी।

ज्वेरेव ने एटीपी कप में जर्मनी को जीत दिलाई

सिडनी, एपी। अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने टेलर फ्रिट्ज को सीधे सेटों में हराकर जर्मनी को मंगलवार को यहां एटीपी कप टेनिस टूर्नामेंट में अमेरिका पर जीत दिलाई। यान लेनार्ड स्ट्रफ ने पहले सिंगल्स मैच में 34 ऐस लगाकर जान इस्नर को 7-6 (7), 4-6, 7-5 से हराया। इससे जर्मनी ने शुरुआती बढ़त हासिल की। ज्वेरेव ने दूसरे सिंगल्स मैच में फ्रिट्ज को 6-4, 6-4 से पराजित किया। उन्होंने पांचवें मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की।

इस्नर और फ्रिट्ज ने डबल्स में केविन क्राविट्ज और टिम पुएट्ज की जोड़ी पर 6-0, 6-3 से जीत हासिल की। जर्मनी और अमेरिका ने ग्रुप-सी में अभी तक एक-एक मैच जीता है। अमेरिका ने पहले मैच में कनाडा को 3-0 से हराया था जबकि जर्मनी की टीम ब्रिटेन से 1-2 से हार गई थी।

इस बीच, ग्रुप-बी में इटली ने फ्रांस को हराकर वापसी की। वह पहले मैच में आस्ट्रेलिया से हार गया था। यानिक सिनर ने आर्थर रिंडरनेच को 6-3, 7-6 (3) से जबकि माटियो बेरेटिनी ने यूगो हंबर्ट को 6-4, 7-6 (6) से हराकर इटली को अजेय बढ़त दिलाई। इन दोनों ने बाद में डबल्स मैच जीतकर क्लीन स्वीप किया।

ओसाका ने जीत के साथ सत्र की शुरुआत की

मेलबर्न, एपी। आस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नाओमी ओसाका ने यहां चल रहे समर सेट टेनिस टूर्नामेंट में से एक में मंगलवार को अलिजे कार्नेट पर 6-4, 3-6, 6-3 से हराकर 2022 सत्र की जीत से शुरुआत की।

मेलबर्न में खेले जा रहे एक अन्य टूर्नामेंट के पहले दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला ने इरीना कामेलिया बेगु को 7-6 (6), 6-3 से हराया। एडिलेड में 2020 की फ्रेंच ओपन चैंपियन इगा स्वियातेक ने डारिया साविले को 6-3, 6-3 से हराकर अपने खिताब के बचाव का अभियान शुरू किया।

भांबरी को टाटा ओपन में मिला सीधा प्रवेश, करात्सेव भी शामिल

पुणे, प्रेट्र। भारत के युकी भांबरी को 31 जनवरी से यहां शुरू होने वाले चौथे टाटा ओपन महाराष्ट्र टेनिस टूर्नामेंट पुरुष सिंगल्स के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश दिया गया है। इस टूर्नामेंट में कुछ शीर्ष खिलाड़ी खिताब के लिए चुनौती पेश करेंगे जिसमें दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी असलान करात्सेव भी शामिल हैं।

चोट से उबरने के बाद 29 साल के भांबरी आस्ट्रेलियन ओपन के लिए तैयारी कर रहे हैं। करात्सेव और गत चैंपियन जिरी वेस्ली के अलावा शीर्ष-100 में शामिल सात अन्य खिलाड़ी दक्षिण एशिया के इस एकमात्र एटीपी टूर्नामेंट में खिताब के लिए भिड़ेंगे। क्वालीफाइंग मुकाबले 30 और 31 जनवरी को होंगे।

सानिया-किचेनोक, रामकुमार व बोपन्ना जीते

एडिलेड, प्रेट्र। भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और यूक्रेन की उनकी जोड़ीदार नादिया किचेनोक तथा रामकुमार रामानाथन और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने क्रमश: डब्ल्यूटीए और एटीपी टूर्नामेंटों में अपने-अपने डबल्स मुकाबले जीते। सानिया और किचेनोक ने दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी गेब्रिएला डाब्रोवस्की तथा गिउलिआना ओलमोस की जोड़ी को डब्ल्यूटीए 500 इवेंट में 1-6, 6-3, 10-8 से हराया। दूसरी तरफ एटीपी 250 पुरुष इवेंट में रामकुमार और बोपन्ना की जोड़ी ने जैमी केरेटानी और फर्नाडो रोमबोली को 6-2, 6-1 से पराजित किया।

Edited By: Sanjay Savern