मेलबर्न, रायटर। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने आर्थोडाक्स क्रिसमस आस्ट्रेलियाई आव्रजन विभाग के होटल में मनाया। उनके वकील निर्वासन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई में जुटे हैं जिससे उनके 21वें ग्रैंडस्लैम के अभियान पर कोई असर नहीं पड़े। एक तरफ जहां जोकोविक का मामला चल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ अधिकारियों ने बताया कि दो अन्य खिलाड़ी जो आस्ट्रेलिया आए हैं उन्हें भी इसी तरह की छूट दी गई थी।

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आस्ट्रेलियाई सीमा बल ने चेक गणराज्य की महिला टेनिस खिलाड़ी रेनाटा वोराकोवा का वीजा रद कर दिया है और उन्हें उसी होटल में रखा है जहां जोकोविक रह रहे हैं। चेक गणराज्य के विदेश मंत्रालय ने बताया कि रेनाटा ने ट्रेनिंग की सीमित संभावनाओं को देखते हुए टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है। जोकोविक को कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों में मेडिकल छूट के लिए जरूरी शर्ते पूरी नहीं करने के कारण आस्ट्रेलिया में प्रवेश नहीं दिया गया और उनका वीजा भी रद कर दिया गया है। जोकोविक के वकील अदालत में सुनवाई तक जोकोविक को आस्ट्रेलिया में ही रोकने में सफल रहे हैं।

सुनवाई से जोकोविक को मिली छूट के बारे में विस्तृत जानकारी सामने आएगी और इस बात का पता भी चलेगा कि उन्होंने सीमा पर अपने समर्थन में कौन से दस्तावेज दिए थे। जोकोविक अदालत के फैसले का इंतजार कर रहे हैं कि वह आस्ट्रेलियन ओपन में खेल सकेंगे या नहीं। अदालत इस मामले में सोमवार को सुनवाई करेगी जिसके ठीक एक सप्ताह बाद यह टूर्नामेंट शुरू होगा। इस बीच, सर्बिया ने आस्ट्रेलिया से जोकोविक के साथ अपराधी की तरह व्यवहार को रोकने की मांग की है। सर्बिया के विदेश मंत्री नेमांजा स्टारोविक ने मांग की है कि जोकोविक को आव्रजन केंद्र से हटाकर किसी अच्छे होटल में रखा जाए। हालांकि, आस्ट्रेलियाई सरकार ने इन आरोपों से इंकार किया है। गृह मंत्री कारेन एंड्रयूज ने कहा कि जोकोविक किसी भी वक्त जाने के लिए स्वतंत्र है।

टीकाकरण को लेकर जोकोविक की राय का विरोध करने वाले आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी निक किर्गियोस ने कहा,'मैने दूसरों के लिए टीका लगवाया। अपनी मां की सेहत को ध्यान में रखकर टीका लगवाया। मैं मानता हूं कि कार्रवाई करनी चाहिए लेकिन जिस तरह से जोकोविक के साथ किया जा रहा है, वह बहुत बुरा है। वह महानतम चैंपियन में से है लेकिन है तो इंसान ही।' जोकोविक का समर्थन कर रहे टेनिस प्रेमियों के एक छोटे समूह ने उस होटल के बाहर झंडे और बैनर लेकर प्रदर्शन किया जहां शुक्रवार को 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता खिलाड़ी को रखा गया है। इस बीच जेलेना जोकोविक ने अपने पति के समर्थकों को इंटरनेट मीडिया पर धन्यवाद दिया।

Edited By: Sanjay Savern