Move to Jagran APP

उलटफेर का शिकार हुए नंबर वन नोवाक जोकोविक, शंघाई मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में मिली हार

नोवाक जोकोविक शंघाई मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में यूनान के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास के खिलाफ उलटफेर का शिकार होना पड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 08:22 PM (IST)
उलटफेर का शिकार हुए नंबर वन नोवाक जोकोविक, शंघाई मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में मिली हार
उलटफेर का शिकार हुए नंबर वन नोवाक जोकोविक, शंघाई मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में मिली हार

शंघाई, एएफपी। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक शंघाई मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में यूनान के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास के खिलाफ उलटफेर का शिकार होना पड़ा। महज सात मिनट के अंदर तीन गेम गंवाने के बाद दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी सितसिपास ने जोरदार वापसी की और सर्बिया के जोकोविक को 3-6, 7-5, 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में उनका सामना शनिवार को 23 वर्षीय डेनिल मेदवेदेव से होगा।

loksabha election banner

सितसिपास ने शीर्ष रैंकिंग पर काबिज जोकोविक के खिलाफ पिछले तीन मैचों में दो में जीत हासिल की है और साबित कर चुके हैं कि वह पुरुष टेनिस में एक मजबूत दावेदार हैं। जोकोविक पर मिली जीत उनके लिए दोहरे जश्न की तरह रही क्योंकि इसके साथ ही उन्होंने साल के अंत में होने वाले प्रतिष्ठित एटीपी फाइनल्स के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। उधर रूस के मेदवेदेव ने इटली के फैबियो फोगनिनी को 6-3, 7-6 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

जोकोविक पर जीत दर्ज करने के बाद 21 वर्षीय सितसिपास टेनिस के बिग थ्री को हरा चुके हैं। उन्होंने जोकोविक से पहले रोजर फेडरर और राफेल नडाल को मात दी थी। जीत के बाद सितसिपास ने कहा कि मुझसे बिग थ्री डरते हैं। हालांकि हार के बावजूद जोकोविक सितसिपास से नेट्स पर बहुत सादगी के साथ मिले और उन्हें जीत की बधाई दी। जोकोविक ने कहा कि सितसिपास जीत के हकदार थे। दूसरे और तीसरे सेट में मैंने अच्छी शुरुआत की लेकिन अंत में तेजी नहीं दिखा सका। हाल ही में जोकोविक ने चोट के बाद वापसी करते हुए बिना सेट गंवाए टोक्यो ओपन का खिताब जीता था।

अब एशिया के शीर्ष डबल्स खिलाड़ी हैं शरण

नई दिल्ली। दिविज शरण एटीपी डब्लस रैंकिंग की सूची में अब भारत के ही नहीं बल्कि एशिया के भी शीर्ष खिलाड़ी बन गए हैं जो हाल में तीन पायदान के फायदे से 42वें नंबर पर पहुंचे थे। उनसे ऊपर सभी 41 खिलाड़ी यूरोप, अमेरिका और कुछ दक्षिण अमेरिकी देश जैसे ब्राजील और अर्जेटीना के हैं। दिविज ने कहा, 'इस उपलब्धि तक पहुंचकर अच्छा लग रहा है। यह ऐसी उपलब्धि है जो पूरी जिंदगी मेरे साथ ही रहेगी।'

टोक्यो ओलंपिक को ध्यान में रखते हुए इस बायें हाथ के खिलाड़ी ने हमवतन रोहन बोपन्ना के साथ जोड़ी बनाई थी और टाटा ओपन में जीत से शानदार शुरुआत की थी। हालांकि यह भागीदारी ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल सकी क्योंकि इसके नतीजे कुछ खास नहीं रहे। उनकी 40वीं रैंकिंग बतौर टीम उन्हें बड़े टूर्नामेंट में प्रवेश नहीं दिला सकी। इससे दिविज को सत्र के दौरान कई जोड़ीदार बदलने पड़े।

इस साल खेले गए 28 टूर्नामेंट में दिविज ने 10 अलग अलग जोड़ीदारों के साथ जोड़ी बनाई और उन्हें ब्राजील के मार्सेलो डेमोलिनर के साथ अच्छे परिणाम मिले जिनके साथ उन्होंने म्यूनिख में बीएमडब्ल्यू ओपन के फाइनल तक का सफर तय किया। साथ ही उन्होंने स्लोवाकिया के इगोर जेलेने के साथ मिलकर सेंट पीटर्सबर्ग ओपन में जीत हासिल की। शरण ने कहा, 'यह सच है कि मैं अलग-अलग जोड़ीदारों के साथ खेला हूं लेकिन पिछले 52 सप्ताह में आर्टेम, रोहन और मार्सेलो के साथ मेरी कुछ भागीदारी अच्छे नतीजे दिलाने वाली रही हैं। दिविज ने कहा कि वह और बोपन्ना फिर से टूर पर एक साथ वापसी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.