Move to Jagran APP

Novak Djokovic के गोल्डन स्लैम हासिल करने की उम्मीद चकनाचूर, Tokyo 2020 के सेमीफाइनल में मिली हार

Tokyo Olympics 2020 के टेनिस स्पर्धा में मेंस सिंगल्स से सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविक का सफर समाप्त हो गया है। Novak Djokovic को सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से हार मिली है। हालांकि वे कांस्य पदक के लिए लड़ाई लड़ सकते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 04:29 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 04:29 PM (IST)
Novak Djokovic के गोल्डन स्लैम हासिल करने की उम्मीद चकनाचूर, Tokyo 2020 के सेमीफाइनल में मिली हार
Tokyo 2020 के सेमीफाइनल में हारे नोवाक जोकोविक (फोटो विंबलडन ट्विटर)

टोक्यो, एएनआइ। नंबर एक वरीयता प्राप्त सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक शुक्रवार को सेमीफाइनल में हारने के बाद टोक्यो ओलंपिक में पुरुष एकल स्पर्धा से बाहर हो गए। हालांकि, उनके पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है, लेकिन वे एक ही साल में गोल्डन स्लैम (चारों ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक गोल्ड) जीतने से भी चूक गए। टेनिस मेंस सिंगल्स में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जोकोविक को 1-6, 6-3, 6-1 से हराया।

loksabha election banner

टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में मिली हार की वजह से जोकोविक एक ही साल में गोल्डन स्लैम (चारों ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक गोल्ड) हासिल नहीं कर पाएंगे। जोकोविक ने इस साल अब तक ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन का ग्रैंड स्लैम जीत लिया है, लेकिन वे ओलंपिक गोल्ड से दूर चले गए हैं। अभी तक कोई भी पुरुष खिलाड़ी एक ही साल में ये पांचों खिताब नहीं जीत पाया है, सिर्फ एक महिला खिलाड़ी ने ये कमाल किया है।

सेमीफाइनल मैच की बात करें तो 20 ग्रैंड स्लैम अब तक अपने नाम कर चुके जोकोविक ने पहले सेट में अपना ए-गेम कोर्ट में उतारा और उन्होंने इसे 6-1 से जीत लिया। हालांकि, सर्बियाई के लिए निराशा हुई, क्योंकि वह दो बैक-टू-बैक सेट हार गए और इस तरह वे गोल्ड मेडल की रेस से बाहर हो गए। जोकोविक के खिलाफ दूसरा और तीसरा सेट जीतकर ज्वेरेव ने अपने और अपने देश के लिए अपने प्रदर्शन से एक पदक पक्का कर दिया, जो कि गोल्ड या सिल्वर मेडल होगा।

जोकोविक को ज्वेरेव ने दूसरे और तीसरे सेट में स्तब्ध किया और उन्हें वापसी का कोई मौका नहीं दिया। पहली बार इस टूर्नामेंट में नोवाक जोकोविक कोर्ट पर अपना कमाल नहीं दिखा पाए। अब ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल के लिए नोवाक जोकोविक को Pablo Carreno Busta से भिड़ना होगा। बता दें कि इससे पहले वुमेंस सिंगल्स में शीर्ष वरीयता प्राप्त एशले बार्टी और नाओमी ओसाका भी ओलंपिक से बाहर हो गई थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.