Move to Jagran APP

जोकोविक ने की संप्रास के रिकॉर्ड की बराबरी, छठी बार नंबर एक के रूप में करेंगे साल का समापन

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने छठी बार साल का अंत नंबर एक स्थान के साथ किया है। उन्होंने 2020 से पहले 2018 2015 2014 2012 2011 में यह उपलब्धि हासिल की है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 07:59 AM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 07:59 AM (IST)
जोकोविक ने की संप्रास के रिकॉर्ड की बराबरी, छठी बार नंबर एक के रूप में करेंगे साल का समापन
विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक।

लंदन, रायटर। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक अपने शानदार करियर में छठी बार साल का अंत नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करेंगे और इस मामले में उन्होंने अमेरिका के पीट संप्रास की बराबरी की। जोकोविक को 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल से ही खतरा था, लेकिन नडाल ने अगले सप्ताह सोफिया में होने वाले एटीपी टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया, जिसके बाद जोकोविक का साल का अंत नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करना सुनिश्चित हो गया। संप्रास 1993 से 1998 तक नंबर एक रहे थे। जोकोविक का सोमवार को नंबर एक स्थान पर उनका 294वां सप्ताह शुरू होगा।

loksabha election banner

संप्रास को जोकोविक बचपन से अपना आदर्श मानते हैं और उन्होंने कहा कि वह अपने बचपन के हीरो के रिकॉर्ड की बराबरी करने में सफल रहे हैं और इससे वह खुश हैं। उन्होंने कहा कि वे एक बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करते रहेंगे। साथ ही उम्मीद जताई कि उन्हें और सफलता मिले और ढेरों रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हों। 

जनवरी में एटीपी कप जीते थे नोवाक

सर्बियाई खिलाड़ी ने जनवरी में एटीपी कप जीता था और उसके बाद रिकॉर्ड आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। इससे पहले जोकोविक 2018, 2015, 2014, 2012, 2011 में  साल का अंत नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया है। गत सितंबर में जोकोविच ने सर्वाधिक सप्ताह नंबर एक बने रहने के मामले में संप्रास को पीछे छोड़ा था।

इतिहास में नोवाक का नाम दर्ज- गौडेंजी

एटीपी के चेयरमैन एंड्रिया गौडेंजी ने कहा कि नंबर वन रहते हुए साल खत्म करना लिए हमारे खेल में सबसे प्रभावशाली उपलब्धियों में से एक है। इसके लिए पूरे सत्र में निरंतर प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है। नोवाक को छठी बार इस उपलब्धि हासिल करना और पीट के रिकॉर्ड की बराबरी करना अविश्वसनीय है। उन्होंने इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.