Move to Jagran APP

Wimbledon 2021 Final: नोवाक जोकोविक ने छठी बार जीता खिताब, फाइनल में मेटेयो बेरेटिनी को हराया

Wimbledon 2021 Final नोवाक जोकोविक ने विंबलडन 2021 के फाइनल मुकाबले में इटली के युवा खिलाड़ी मेटेयो बेरेटिनी को हराकर खिताब अपने नाम किया। ये छठा मौका था जब नोवाक जोकोविक ने विंबडलन मेन्स सिंगल्स का खिताब जीता।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 10:19 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 10:19 PM (IST)
Wimbledon 2021 Final: नोवाक जोकोविक ने छठी बार जीता खिताब, फाइनल में मेटेयो बेरेटिनी को हराया
जोकोविक ने छठी बार विंबलडन खिताब अपने नाम किया (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने विंबलडन 2021 के फाइनल मुकाबले में इटली के युवा खिलाड़ी मेटेयो बेरेटिनी को हराकर खिताब अपने नाम किया। ये छठा मौका था जब जोकोविक ने विंबडलन मेन्स सिंगल्स का खिताब जीता। फाइनल मैच में जोकोविक का अनुभव युवा बेरेटिनी के जोश पर हावी रहा और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा ये नोवाक जोकोविक के टेनिस करियर का 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब है। अब जोकोविक ने भी राफेल नडाल की तरह ही 20 ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं और दोनों इस मामले में बराबरी पर आ गए हैं जो एक रिकॉर्ड है। 

loksabha election banner

जोकोविक और बेरेटिनी के बीच खेला गया फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक था और इस मैच के पहले सेट में बेरेटिनी ने जोकोविक को 6-7 से हराकर उनको चौंका दिया। इसके बाद जोकोविक ने बेहद सधे अंदाज में खेल को आगे बढ़ाया और तीन सेट लगातार जीतकर खिताब पर कब्जा कर लिया। पहले सेट में 6-7 से हारने के बाद जोकोविक ने अगले तीन सेट 6-4, 6-4, 6-3 से जीत लिया। इस मैच का फाइनल रिजल्ट 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 रहा। 

आपको बता दें कि, उम्र में अपने से 12 साल छोटे बेरेटिनी से फाइनल में भिड़ने से पहले जोकोविक ने सेमीफाइनल में डेनिस शापोवालोव को 7-6 (7-3), 7-5, 7-5 से हराया। वहीं दूसरी ओर बेरेटिनी ने दुनिया के 14वें नंबर के खिलाफ जाइंट किलर हुबर्ट हरकैज को 6-3, 6-0, 6-7 (3-7), 6-4 से मात दी। हुरकैज ने क्वार्टर फाइनल में रोजर फेडरर को शिकस्त देकर उन्हें टूर्नामेंट से बाहर किया था।

खिताब जीतने के बाद जोकोविक ने युवा खिलाड़ी मेटेयो बेरेटिनी के खेल की तारीफ की और कहा कि, उन्होंने इटली के हथौड़े की तरह से मुझपर वार किया और मैंने पेरिस में भी ऐसा ही महसूस किया था। विंबलडन जीतना मेरा बड़ा सपना था और मैं ये काफी बार कह चुका हूं। ये मेरे लिए काफी बड़ा सम्मान है। सर्बिया में एक सात साल का बच्चा अपने घर पर ट्रॉफी बनाता था और अब उसे जीत रहा है ये अपने आप में अविश्वसनीय है। वहीं हारने के बाद बेरेटिनी ने जोकोविक को बधाई दी और कहा कि, ये उनके करियर का अंत नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.