Move to Jagran APP

ATP Cup 2021 में खेलेंगे जोकोविक और नडाल, Aus Open में कोरोना प्रोटोकॉल हैं सख्त

ATP Cup 2021 में दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और राफेल नडाल खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं ऑस्ट्रेलियन ओपन में आयोजकों ने बहुत सख्त कोरोना प्रोटोकॉल बनाए हैं जिससे कई खिलाड़ी नाराज बताए गए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 07:44 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 07:44 AM (IST)
ATP Cup 2021 में खेलेंगे जोकोविक और नडाल, Aus Open में कोरोना प्रोटोकॉल हैं सख्त
ATP Cup 2021 जल्द शुरू होने वाला है

सिडनी, एपी। एटीपी कप के चैंपियन नोवाक जोकोविक और उप विजेता राफेल नडाल एक फरवरी से शुरू होने वाली इस पुरुष टीम टेनिस प्रतियोगिता में वापसी के लिए तैयार हैं। प्रारूप में बदलाव के कारण अमेरिकी टीम इसमें हिस्सा नहीं ले पाएगी।

prime article banner

पहला एटीपी कप पिछले साल खेला गया था जिसमें 24 टीमों ने भाग लिया था। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया के तीन शहरों में खेला गया तथा सिडनी में फाइनल में जोकोविक की सर्बियाई टीम ने नडाल की स्पेनिश टीम को 2-1 से हराकर खिताब जीता था। इस बार यह प्रतियोगिता एक से पांच फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी, जिसमें 12 टीमें खेलेंगी।

कोविड-19 महामारी के कारण इस बार पूरी प्रतियोगिता डब्ल्यूटीए और एटीपी टूर्नामेंटों के साथ मेलबर्न पार्क में ही खेली जाएगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन का आयोजन होगा। ड्रॉ 20 जनवरी को निकाले जाएंगे। टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप में टीमें राउंड रोबिन आधार पर एक-दूसरे से भिड़ेंगी और शीर्ष पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। एटीपी कप में प्रत्येक टीम के शीर्ष खिलाड़ी के आधार पर रैंकिंग दी जाती है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया को वाइल्ड कार्ड से प्रवेश दिया गया है। इसमें भाग लेने वाले अन्य देशों में सर्बिया, स्पेन, ऑस्टि्रया, रूस, यूनान, जर्मनी, अर्जेटीना, इटली, जापान, फ्रांस और कनाडा शामिल हैं।

शीर्ष खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्रोटोकॉल को सख्त बताया

 टेनिस के शीर्ष खिलाड़ियों ने मेलबर्न में आठ फरवरी से शुरू होने वाले साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्रोटोकॉल को सख्त बताया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने खिलाड़ियों के लिए बायो-बबल (कोरोना से बचाव के लिए बनाया गया सुरक्षित माहौल) तैयार किया है जिसमें सभी को रहना अनिवार्य है।

इस टूर्नामेंट की विजेता सोफिया केनिन ने प्रोटोकॉल की आलोचना करते हुए कहा, 'दो सप्ताह तक क्वारंटाइन, कोरोना टेस्ट, समिति अभ्यास, एक सप्ताह में सिर्फ एक खिलाड़ी के साथ अभ्यास जैसे नियम मेलबर्न में हमारी परीक्षा लेंगे। यह बबल आसान नहीं है और यह नियम काफी कठोर हैं। हम शहर में नहीं घुम सकते हैं।' वहीं, गर्बाइन मुगुरुजा ने कहा, 'इन नियमों में रहना काफी मुश्किल है। कोरोना टेस्ट, कमरे में रहना जैसे नियमों के लिए मुझे मानसिक रूप से तैयार होना है।' ज्यादातर खिलाड़ी मेलबर्न में व्यक्तिगत तौर पर आए हैं, लेकिन विश्व की नंबर पांच खिलाड़ी एलिना स्वितोलिना इन प्रोटोकॉल को देखते हुए अपने साथ मेंटल कोच लाई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.