Move to Jagran APP

टेनिस डायरी: अर्जेंटीना की नादिया पोदोरोस्का ने सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास

रोलां गैरां में पहुंचने से पहले कभी मुख्य ड्रॉ का मैच नहीं जीत पाने वाली पोदोरोस्का ने इस मैच में 6-2 6-4 से जीत दर्ज की। इस तरह से उन्होंने स्वितोलिना को पिछले चार ग्रैंडस्लैम में तीसरे सेमीफाइनल में पहुंचने से रोक दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 04:25 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 04:25 PM (IST)
टेनिस डायरी: अर्जेंटीना की नादिया पोदोरोस्का ने सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास
Nadia Podorowska in French Open 2020 (AP Photo)

पेरिस, एपी। अर्जेटीना की नादिया पोदोरोस्का ने तीसरी वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना को हराकर ओपन युग में फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर बन गई हैं।

loksabha election banner

रोलां गैरां में पहुंचने से पहले कभी मुख्य ड्रॉ का मैच नहीं जीत पाने वाली पोदोरोस्का ने इस मैच में 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की। इस तरह से उन्होंने स्वितोलिना को पिछले चार ग्रैंडस्लैम में तीसरे सेमीफाइनल में पहुंचने से रोक दिया। पोदोरोस्का ने कहा, 'मैच के बाद बात करना मेरे लिए थोड़ा मुश्किल है। मेरी अंग्रेजी बहुत अच्छी नहीं है। समर्थन के लिए सभी का आभार। मैं बहुत खुश हूं।'

नादिया का सेमीफाइनल और भी यादगार बनने वाला है क्योंकि वहां उनका मुकाबला एक अन्य क्वालीफायर इटली की मार्टिना ट्रेविसान से हो सकता है। मार्टिना ने भी इससे पहले कभी किसी टूर्नामेंट में मुख्य ड्रॉ का मैच नहीं जीता था। हालांकि इससे पहले उन्हें 19 वर्षीय इगा स्वियातेक की चुनौती समाप्त करनी होगी। वहीं अमेरिका की डेनियली कोलिंस ने ट्यूनीशिया की 30वीं वरीयता प्राप्त ओंस जाबेर को 6-4, 4-6, 6-4 से हराकर पहली बार टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

आयोजकों ने शुरू की मैच फिक्सिंग की जांच

फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने मंगलवार को महिला डबल्स के एक मैच की जांच शुरू कर दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रोमानियाई खिलाड़ी आंद्रेया मितु- पेट्रीसिया मारिया टिग और रूस कीयाना सिजिकोवा व अमेरिकी मैडिसन ब्रेंगल की जोड़ी के बीच 30 सितंबर को पहले दौर का डबल्स मैच संदेह के घेरे में है। इस मैच को मितु व मारिया टिग ने सिजिकोवा व ब्रेंगल से 7-6, 6-4 से जीत लिया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरे सेट के पांचवें गेम में कई लाख यूरो का सट्टा लगा था। यह मैच इसलिए भी संदेह के घेरे में है क्योंकि मैच के दूसरे सेट के पांचवें गेम में सिजिकोवा ने दो गलतियां की थीं। दूसरी सर्विस को उन्होंने नेट पर मारा था। वहीं, एक बैक हैंड शॉट भी संदेह के घेरे में है। वह गेंद के पीछे नहीं भागी बल्कि अपने जगह पर खड़े होकर ही बैकहैंड शॉट खेला था जिसके कारण उन्हें सर्विस गंवानी पड़ी थी।

टेनिस में अश्वेत होने के कारण मुझे कम आंका गया : सेरेना

लंदन, रायटर : अमेरिकी दिग्गज महिला खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने कहा कि टेनिस उनके अश्वेत महिला होने के कारण उन्हें कम वेतन और ज्यादा महत्व नहीं दिया गया। सेरेना एक यह बात ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान को बल देने को लेकर दी। उन्होंने अपने करियर के दौरान जातीवाद को लेकर भी बात कही और कहा कि हम अश्वेत लोगों की आवाज हैं।

एआइटीए बिना मान्यता के भारत में यूटीआर टूर्नामेंट नहीं होने देगा

नई दिल्ली। भारत में निजी अकादमियों द्वारा यूटीआर (यूनिवर्सल टेनिस रेटिंग) टूर्नामेंट आयोजित करने के बढ़ते चलन के बीच अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआइटीए) ने खिलाडि़यों और कोचों को गैर मान्यता प्राप्त टूर्नामेंटों से दूर रहने को कहा है। भारत में इस खेल का संचालन करने वाली संस्था ने साफ किया कि वह गैर मान्यता प्राप्त टेनिस टूर्नामेंटों का देश में आयोजन नहीं होने देगा।

यूटीआर एक स्वतंत्र रेटिंग प्रणाली है जहां खिलाडि़यों के पिछले 12 महीनों के 30 पात्र मैचों के स्कोर को 1-16 के पैमाने पर रेटिंग दी जाती है। इसमें मजबूत खिलाड़ी के खिलाफ करीबी मुकाबले में हारने पर भी रेटिंग में सुधार संभव है। यूटीआर प्रणाली में मैच राउंड रॉबिन आधार पर होते है मतलब खिलाड़ी को टूर्नामेंट में तीन-चार मैच खेलने को मिल जाते हैं जबकि नियमित टेनिस टूर्नामेंट में आधे खिलाडि़यों को सिर्फ एक मैच खेलने को मिलता हैं। वे पहली हार के साथ ही टूर्नामेंट से बाहर हो जाते है। भारत में अक्टूबर-नवंबर में 18 यूटीआर टूर्नामेंट प्रस्तावित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.