न्यूयॉर्क, एएफपी। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी और गत चैंपियन राफेल नडाल को यूएस ओपन के तीसरे दौर में रूस के कारेन खाचनोव के खिलाफ जीत दर्ज करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा, जबकि स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

शीर्ष वरीय और अनुभवी स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने 22 वर्षीय खाचनोव के खिलाफ मैराथन मुकाबला चार घंटे 23 मिनट में 5-7, 7-5, 7-6, 7-6 से जीतकर चौथे दौर में प्रवेश किया। वह 10वीं बार इस टूर्नामेंट के अंतिम-16 में पहुंचे हैं। यूएस ओपन में अपने चौथे खिताब की कवायद में लगे नडाल का सामना अब जॉर्जिया के निकोलोज बासिलाशिवली से होगा, जिन्होंने अर्जेटीना के गुइडो पेला को 6-3, 6-4, 1-6, 7-6 से पराजित करके पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम-16 में जगह बनाई। दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने कनाडाई किशोर डेनिस शापोवालोव को 4-6, 6-3, 6-4, 4-6, 6-4 से हराया।

पिछले साल के उप विजेता और इस विंबलडन फाइनल में नोवाक जोकोविक से हारने वाले पांचवें वरीय एंडरसन का मुकाबला अब ऑस्टि्रया के नौवीं वरीय डोमिनिक थीएम से होगा। थीएम ने अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को 3-6, 6-3, 7-6, 6-4 से शिकस्त दी। अमेरिका के जॉन इस्नर ने 34 ऐस और 85 विनर्स जमाकर सर्बिया के डुसान लाजोविक को 7-6, 6-7, 6-3, 7-5 से हराकर मिलोस राओनिक से भिड़ने का हक पाया।

राओनिक ने 2016 के चैंपियन स्टेन वावरिंका को 7-6, 6-4, 6-3 से बाहर का रास्ता दिखाया। क्रोएशिया के 20वीं वरीय बोर्ना कोरिच भी अंतिम-16 में पहुंच गए। उन्होंने रूस के दानिल मेदवेदेव को 6-3, 7-5, 6-2 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

वीनस पर भारी पड़ी सेरेना

न्यूयॉर्क, एएफपी : सेरेना विलियम्स ने अपनी बड़ी बहन वीनस के खिलाफ 30वें मुकाबले को एकतरफा बनाकर यूएस ओपन के चौथे दौर में जगह बनाई। सेरेना ने महिला सिंगल्स का यह मुकाबला सीधे सेटों में 6-1, 6-2 से अपने नाम किया। पिछले साल एक सितंबर को अपनी बेटी ओलंपिया को जन्म देने के बाद सेरेना ने इस साल प्रतिस्पर्धी टेनिस में वापसी की थी।

हालांकि, मैच का सबसे नाटकीय मोड़ तब आया जब सेरेना ने मेडिकल टाइम आउट लिया और उन्होंने अपने दायें टखने में टेप लगवाई, जबकि वह पहले से ही टेप लगाए हुए खेल रहीं थी और इसके ऊपर जुराब पहन रखा था। वह अब काइया कानेपी से भिड़ेगी।

पहले दौर में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी सिमोना हालेप को हराने वाली एस्तोनिया की कानेपी ने स्वीडन की रेबेका पीटरसन को 6-3, 7-6 से हराया। मौजूदा चैंपियन और तीसरे वरीय स्लोन स्टीफंस ने विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका को 6-3, 6-4 से हराकर अंतिम-16 में जगह पक्की की।

स्टीफंस का मुकाबला अब बेल्जियम की 15वीं वरीय एलिस मार्टेस से होगा, जिन्होंने चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रीकोवा को 6-3, 7-6 से पराजित किया। यूक्रेन की सातवीं वरीय इलिना स्वितोलिना ने चीन की वांग क्यिांग को 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। उन्हें क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए लातविया की अनस्तेसिया सेवास्तोवा से भिड़ना है, जिन्होंने रूस की इकटेरिना मकारोवा को तीन सेट तक चले मैच में 4-6, 6-1, 6-2 से हराया।

नंबर गेम :

- 18 मैच सेरेना अपनी बड़ी बहन वीनस के खिलाफ जीत चुकी हैं। दोनों के बीच अभी तक 30 मुकाबले हुए हैं जिसमें वीनस को सिर्फ 12 मैचों में जीत मिली

Posted By: Sanjay Savern