नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआइटीए) की चयन समिति ने क्रोएशिया के खिलाफ आगामी डेविस कप मुकाबले के लिए मंगलवार को घोषित पांच सदस्यीय टीम में अनुभवी लिएंडर पेस को बरकरार रखा है। इसके अलावा दिविज शरण टीम के रिजर्व खिलाड़ी होंगे। एआइटीए ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आइटीएफ) को भारतीय टीम की अंतिम सूची भेज दी। क्वालीफायर्स ग्रुप के ये मुकाबले छह और सात मार्च को खेले जाएंगे।

भारतीय टीम अभी 24 देशों के क्वालीफायर्स ग्रुप में है जहां क्रोएशिया शीर्ष वरीयता प्राप्त टीम है। क्वालीफायर्स ग्रुप की 12 विजेता टीमें इस साल के आखिर में होने वाले डेविस कप फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करेंगी जबकि हारने वाली टीमों को विश्व ग्रुप एक में रखा जाएगा। सुमित नागल, प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन टीम में सिंगल्स खिलाड़ी हैं जबकि पेस और रोहन बोपन्ना डबल्स खिलाड़ी की भूमिका निभाएंगे।

पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेले थे बोपन्ना 

बोपन्ना चोट का हवाला देते हुए पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मुकाबले से हट गए थे, जबकि शरण उस समय अपने शादी के रिसेप्शन में व्यस्त थे। कजाखिस्तान के नूर सुल्तान में आयोजित इस मुकाबले में पेस और जीवन नेदुनचेझियान ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। यह सिर्फ दूसरी बार होगा जब भारतीय टीम डेविस कप में क्रोएशिया का सामना करेगी।

पिछली बार दोनों टीमों का सामना 1995 में दिल्ली में हुआ था जब भारतीय टीम ने 3-2 से जीत दर्ज की थी। पेस ने उस मुकाबले में सिंगल्स और महेश भूपति के साथ डबल्स में जीत दर्ज की थी। क्रोएशिया की टीम में एटीपी रैंकिंग में शीर्ष-50 में शामिल दो खिलाड़ी हैं। बोर्ना कोरिक 26वें जबकि अनुभवी मारिन सिलिक 36वें पायदान पर हैं। यह देखना दिलचस्प होगा की सिलिक को भारत के खिलाफ मुकाबले के लिए टीम में जगह मिलती है या नहीं। वह नवंबर 2019 में हुए फाइनल्स में नहीं खेले थे जहां टीम को स्पेन और रूस के खिलाफ ग्रुप मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस