नई दिल्ली, एएनआइ। Davis Cup India-Pakistan Match: भारत और पाकिस्तान के बीच इसी महीने होने वाले डेविस कप के मुकाबले के लिए जगह फाइनल हो गई है। ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (AITA) ने इसका ऐलान कर दिया है। एआइटीए के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच डेविस कप का मुकाबला कज़ाख़िस्तान के नूर सुल्तान (Kazakhstan's Nur Sultan ) में होगा।

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन(All India Tennis Association) यानी AITA के महासचिव हिरोणमॉय चटर्जी (Hironmoy Chatterjee) ने बताया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच डेविस कप के मुकाबले 29-30 नवंबर को कज़ाखिस्तान के नूर-सुल्तान में होंगे। नूर-सुल्तान कजाखिस्तान की राजधानी है। बता दें कि ये मुकाबले पाकिस्तान के इस्लामाबाद में होने थे, लेकिन भारत इसके लिए तैयार नहीं था। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारत और पाकिस्तान के बीच ये मुकाबले सितंबर में होने थे, लेकिन अखिल भारतीय टेनिस संघ इसके लिए तैयार नहीं था, क्योंकि भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान नहीं जाना चाहते थे। इस मामले में  इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन ने दोनों देशों को इस बात पर राजी करना चाहा कि किसी खिलाड़ी को कोई परेशानी नहीं होगी। बावजूद इसके एआइटीए नहीं माना और इसके स्थान को बदलवा दिया। 

गौरतलब है कि भारत ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाकर राज्य से विशेष राज्य का दर्जा छीन लिया था। भारत सरकार के इस फैसले के बाद पाकिस्तान आगबबूला था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस डेविस कप में भारत की जीत हुई है, क्योंकि आइटीएफ भी इन मुकाबलों को पाकिस्तान से बाहर कराने के लिए मजबूर हुआ है।

पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले इन मुकाबलों के लिए भारतीय खिलाड़ियों का चयन भी हो गया है। लिएंडर पेस जैसे दिग्गज इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। भारत की टेनिस टीम में सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन, शशि कुमार मुकुंद, साकेत मायनेनी, रोहन बोपन्ना, लिएंडर पेस, जीवन नेदुनचेझियान और सिद्धार्थ रावत का नाम शामिल है। रोहित राजपाल टीम के कप्तान हैं। हालांकि, रोहन बोपन्ना इस दौरे से चोट के कारण हट गए हैं।   

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप