Move to Jagran APP

फ्रेंच ओपन: नडाल और सेरेना के पास इतिहास रचने का मौका,फेडरर और जोकोविक भी दिखाएंगे दमखम

राफेल नडाल और अमेरिकी महान महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स के पास रविवार से शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट में इतिहास रचने का मौका रहेगा। नडाल अगर यह खिताब जीत जाते हैं तो वह ग्रैंडस्लैम में सर्वाधिक सिंगल्स खिताब जीतने के मामले रोजर फेडरर को पीछे छोड़ देंगे।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 09:48 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 09:48 PM (IST)
फ्रेंच ओपन: नडाल और सेरेना के पास इतिहास रचने का मौका,फेडरर और जोकोविक भी दिखाएंगे दमखम
क्ले कोर्ट के बादशाह राफेल नडाल ।

पेरिस, एपी। क्ले कोर्ट के बादशाह राफेल नडाल और अमेरिकी महान महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स के पास रविवार से शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट में इतिहास रचने का मौका रहेगा। नडाल अगर यह खिताब जीत जाते हैं तो वह ग्रैंडस्लैम में सर्वाधिक सिंगल्स खिताब जीतने के मामले में स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को पीछे छोड़ देंगे। फेडरर ने 20 ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीते हैं और नडाल के भी इतने ही हैं। इस जीत के साथ नडाल उस बहस पर भी विराम लगा सकते हैं जो पिछले कुछ समय से चली आ रही है कि टेनिस में विश्व का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कौन हैं। स्पेन के नडाल ने रिकॉर्ड 13 बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया है और उन्हें यहां हराना किसी के लिए भी आसान नहीं है।

loksabha election banner

जोकोविक ने शनिवार को एलेक्स मोल्कन को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराकर बेलग्रेड टूर्नामेंट जीतकर फ्रेंच ओपन के लिए अपनी तैयारी पुख्ता कर ली लेकिन, विश्व के नंबर एक खिलाड़ी के लिए क्ले कोर्ट पर नडाल को हराना आसान नहीं रहेगा और यह चीज सर्बिया के जोकोविक मान भी चुके हैं। 2020 के फाइनल में नडाल ने सिर्फ दो घंटे और 41 मिनट में जोकोविक को 6-0, 6-2, 7-5 से हरा दिया था। हाल ही में उन्होंने क्ले कोर्ट पर ही इटालियन ओपन में जोकोविक को फाइनल में मात दी थी और उन्होंने कहा था कि फ्रेंच ओपन के लिए उन्होंने लय हासिल कर ली है। वहीं, रोजर फेडरर 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद अपना पहला ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट खेलेंगे। वह अपने दायें घुटने में कई सर्जरी के कारण टेनिस कोर्ट से दूर रहे थे। 39 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अपनी वापसी में सिर्फ दो टूर्नामेंट खेले हैं। हालांकि फेडरर के प्रशंसक चाह रहे होंगे कि उनका यह खिलाड़ी फ्रेंच ओपन जीतकर नडाल को पीछे छोड़ दे।

सेरेना भी लगाएंगी जोर 

ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में हारने वाली सेरेना करीबी मैचों में हार रही हैं। हालांकि 23 बार की मेजर चैंपियन सेरेना ने अभी तक अपना रैकेट टांगा नहीं है। वह महिलाओं में मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने के लिए तैयार हैं। स्वास्थ्य के कारण मियामी ओपन से दूर रहने वाली सेरेना करीब तीन महीने के बाद इटालियन ओपन में उतरी थीं लेकिन, उनकी वापसी उम्मीद के मुताबिक नहीं रही। वह टूर्नामेंट में पहले दौर के मैच में हार गई थीं। फिर वह एमिला-रोमगना ओपन में खेलने उतरी तो वहां भी वह दूसरे दौर में शिकस्त खा बैठीं। हालांकि यह टूर्नामेंट घरेलू स्वास्य नियमों के कारण एक सप्ताह देरी से शुरू हो रहा है। जिन प्रशंसकों के पास कोरोना निगेटिव रिपोर्ट होगी वो ही स्टेडियम में आ सकेंगे और यह संख्या अभी कम ही रहेगी।

पहले दौर में रविवार के मुख्य मुकाबले

पुरुष सिंगल्स :

  • डोमिनिक थिएम बनाम पाब्लो एंडुजार
  • स्टेफानोस सितसिपास बनाम जेरेमी चार्डी
  • एलेक्जेंडर ज्वेरेव बनाम ऑस्कर ओटे

महिला सिंगल्स:

  • नाओमी ओसाका बनाम पैट्रीशिया मारिया टिग
  • पेत्रा क्वितोवा बनाम ग्रीट मिनन
  • विक्टोरिया अजारेंका बनाम स्वेतलाना कुजनेतसोवा


नंबर गेम -

  • 20 ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब नडाल ने जीते हैं और अगर वह फ्रेंच ओपन जीत लेते हैं तो सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब के मामले में रोजर फेडरर को पीछे छोड़ देंगे।
  • 23 ग्रैंडस्लैम महिला सिंगल्स खिताब सेरेना विलियम्स जीत चुकी हैं और अब उनके पास मागरेट कोर्ट की 24 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने का मौका है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.