Move to Jagran APP

French Open 2019: वर्ल्ड नंबर वन टेनिस प्लेयर जोकोविक टूर्नामेंट से बाहर, टूटा ये सपना

French Open 2019 वर्ल्ड नंबर वन टेनिस प्लेयर जोकोविक फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 09 Jun 2019 12:18 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 12:18 AM (IST)
French Open 2019: वर्ल्ड नंबर वन टेनिस प्लेयर जोकोविक टूर्नामेंट से बाहर, टूटा ये सपना
French Open 2019: वर्ल्ड नंबर वन टेनिस प्लेयर जोकोविक टूर्नामेंट से बाहर, टूटा ये सपना

पेरिस, एएफपी। विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज नोवाक जोकोविक फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में थिएम डोमिनिक से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। इसी के साथ जोकोविक का दूसरी बार सभी ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल करने वाला दूसरा खिलाड़ी बनने का सपना शनिवार को वर्षा से बाधित फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में डोमिनिक थिएम ने तोड़ दिया।

loksabha election banner

दो दिन और चार घंटे से ज्यादा देर तक चले इस सेमीफाइनल में थिएम ने जोकोविक की ग्रैंडस्लैम में 26 मैच में लगातार जीत हासिल करने की लय भी तोड़ दी। चौथी वरीय थिएम ने जोकोविक को पुरुष सिंगल्स के मैच में 6-2, 3-6, 7-5, 5-7, 7-5 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई, जहां उनका सामना रविवार को 11 बार के विजेता और गत चैंपियन राफेल नडाल से होगा। यह इस तरह पिछले साल के फाइनल का दोहराव होगा, जिसमें नडाल विजयी रहे थे। 33 वर्षीय खिलाड़ी नडाल का यहां यह 12वां फाइनल होगा।

थिएम ने पेरिस में चल रही हवा और ठंड से डटकर सामना किया, जबकि जोकोविक इससे संघर्ष करते नजर आए। ऑस्टि्रया के इस 25 साल के खिलाड़ी ने पांचवें सेट में सर्विस करते समय दो मैच प्वाइंट गंवाए, लेकिन उन्होंने तीसरे मौके का फायदा उठाकर फॉरहैंड विनर से अंतिम गेम में जोकोविक की सर्विस तोड़ दी।

थिएम हालांकि 17 बार के विजेता नडाल को अपने करियर में क्ले कोर्ट पर चार बार हरा चुके हैं, जबकि स्पेन का यह धुरंधर सात बार फतह हासिल कर चुका है। वह 1995 में पेरिस में थॉमस मस्टर के बाद ऑस्टि्रया का दूसरा ग्रैंडस्लैम पुरुष चैंपियन बनने की कोशिश करेंगे। थिएम का मुकाबला स्थगित होने के कारण वह लगातार चौथे दिन मैच खेले।

बारिश के कारण शुक्रवार को मैच निलंबित हो गया, जिसमें जोकोविक ने स्टेडियम में तेज हवा की शिकायत की थी। जब खेल रुका तो शीर्ष वरीय खिलाड़ी तीसरे सेट में 1-3 से पिछड़ रहा था, जबकि दो घंटे का खेल बाकी था। लेकिन टूर्नामेंट के आयोजकों ने इस फैसले का बचाव किया क्योंकि पेरिस में शाम को 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भविष्यवाणी थी।

शनिवार को सातवें गेम में जोकोविक ने ब्रेक बचाया, लेकिन जल्द ही वह फिर पिछड़ गए जब थिएम ने चौथा सेट पाइंट अंक में तब्दील किया। सर्बियाई खिलाड़ी को खेल भावना के विपरीत आचार के लिए चेतावनी भी दी गई, जिन पर पहले ही समय बर्बाद करने का उल्लघंन लगाया गया था। चौथे सेट में जोकोविक ने सर्विस तोड़कर 2-1 की बढ़त बनाई, लेकिन ऑस्टि्रयाई खिलाड़ी ने इसे बराबर कर दिया। शीर्ष वरीय ने फिर सर्विस तोड़कर 3-2 कर दिया और 4-2 से आगे हो गए। लेकिन, थिएम रुकने के मूड में नहीं थे।

उन्होंने इसे 4-4 से बराबरी पर ला दिया। हालांकि जोकोविक ने इस सेट को 7-5 से अपने नाम कर लिया जिससे पांचवां सेट निर्णायक बना। थिएम को दर्शकों का समर्थन मिल रहा था और पांचवें सेट में उन्होंने 4-1 की बढ़त बना ली। बारिश ने फिर बाधा पहुंचाई और खेल एक घंटे के लिए रोकना पड़ा। जोकोविक ने ब्रेक के बाद इसे 3-4 कर दिया और ऑस्टि्रयाई खिलाड़ी ने दो मैच पाइंट हासिल किए जिससे दोनों 5-5 की बराबरी पर आ गए। लेकिन अगले दोनों गेम जीतकर थिएम फाइनल में पहुंच गए।

ऑस्ट्रिया के खिलाड़ी डोमिनिक थिएम ने जीत के बाद कहा, "यह शानदार मैच था। यह रोलां गैरां में मेरा पहला पांच सेट वाला मैच था इसलिए यह होना अच्छा रहा। ऐसा लगता है कि जो भी फाइनल में पहुंचता है, उसे नडाल से ही खेलना पड़ता है। वह प्रबल दावेदार होंगे, लेकिन मैं फिर इसे कोर्ट पर ही छोड़ दूंगा, देखते हैं नतीजा क्या रहता है।"

मैच में मिली हार के बाद सर्बिया के खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने कहा,  "मैं डोमिनिक को बधाई देता हूं, वह अहम क्षणों में बेहतरीन खेला। निश्चित रूप से जब आप आंधी जैसी परिस्थितियों में खेल रहे हो तो अपना सर्वश्रेष्ठ खेलना कठिन है।"

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.