Move to Jagran APP

Wimbledon 2021 Final: अनुभवी नोवाक जोकोविक का सामना युवा मेटेयो बेरेटिनी के साथ

Wimbledon 2021 Final नोवाक जोकोविक का सामना रविवार को विंबलडन के फाइनल में टेनिस के नए सितारे मेटेयो बेरेटिनी से होगा तो उनके अपार अनुभव को इटली के इस खिलाड़ी के जोश से कड़ी चुनौती मिलेगी। वो अपना 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बेहद करीब है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 08:53 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 08:53 PM (IST)
Wimbledon 2021 Final: अनुभवी नोवाक जोकोविक का सामना युवा मेटेयो बेरेटिनी के साथ
दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी जोकोविक (एपी फोटो)

लंदन, एपी। अपने करियर के 20 ग्रैंडस्लैम पूरे करने की दहलीज पर खड़े नोवाक जोकोविक का सामना रविवार को विंबलडन के फाइनल में टेनिस के नए सितारे मेटेयो बेरेटिनी से होगा तो उनके अपार अनुभव को इटली के इस खिलाड़ी के जोश से कड़ी चुनौती मिलेगी।

loksabha election banner

जोकोविक अगर यह खिताब जीत लेते हैं तो रोजर फेडरर और राफेल नडाल के समान उनके 20 ग्रैंडस्लैम हो जाएंगे जो पुरुष टेनिस में रिकार्ड है। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविक ने कहा, 'यह बहुत बड़ी बात होगी और मैं यही करने के लिए खेल रहा हूं।' उम्र में अपने से 12 साल छोटे बेरेटिनी से भिड़ने से पहले जोकोविक ने सेमीफाइनल में डेनिस शापोवालोव को 7-6 (7-3), 7-5, 7-5 से हराया। दूसरी ओर बेरेटिनी ने दुनिया के 14वें नंबर के खिलाफ जाइंट किलर हुबर्ट हरकैज को 6-3, 6-0, 6-7 (3-7), 6-4 से मात दी। हुरकैज ने क्वार्टर फाइनल में रोजर फेडरर को शिकस्त देकर उन्हें टूर्नामेंट से बाहर किया था।

सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान इटली के बेरेटिनी के समर्थन में आल इंग्लैंड क्लब पर वेइ (गो), फोरजा (लेट्स गो) और अंदियामो, आमोरे मियो (लेट्स गो माय लव) जैसे इटली भाषा में नारे भी सुनाई दिए। वह 45 साल में किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाले इटली के पहले खिलाड़ी हैं। जोकोविक पांच बार विंबलडन जीत चुके हैं जबकि नौ बार आस्ट्रेलियन ओपन, तीन बार यूएस ओपन और दो बार फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम कर चुके हैं। इस साल उन्होंने आस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन जीता। रोलां गैरां पर क्वार्टर फाइनल में बेरेटिनी को ही हराया था। अगर वह यहां जीतते हैं तो एक कैलेंडर वर्ष में चार में से तीन ग्रैंडस्लैम उनके नाम होंगे। आखिरी बार 1969 में राड लावेर ने एक साल में चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे। वहीं, बेरेटिनी पहली बार करियर में ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे हैं। बेरेटिनी ने कहा, 'मेरा काम अभी पूरा नहीं हुआ है। मैं ट्राफी जीतने के लिए ही आया हूं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.