मैड्रिड। सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविक और ब्रिटेन के एंडी मरे पिछले दस वर्षों में पहली बार एटीपी रैंकिंग में शीर्ष दस से बाहर हो गए हैं। वहीं स्पेन के राफेल नडाल ने अपनी बादशाहत कायम रखी है।

 पिछले दस वर्षों में यह पहला मौका है जब जोकोविक शीर्ष दस में नहीं हैं। करियर में 223 दिन तक दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रहे जोकोविक पहली बार मार्च 2007 में शीर्ष दस में शुमार हुए थे। तब से जोकोविक दस साल तक शीर्ष दस में रहे, लेकिन इस सत्र में चोटों के चलते नहीं खेल पाने से वह 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं मरे 2008 के बाद अपनी सबसे कम रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। मरे 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह दोनों खिलाड़ी इस सत्र में चोटों से जूझते रहे हैं। यह दोनों ही खिलाड़ी 2016 में पहले और दूसरे नंबर पर थे। 

स्विस स्टार रोजर फेडरर दूसरे, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव तीसरे, ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम चौथे, क्रोएशिया के मारिन सिलिच पांचवें, बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव छठे, स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका सातवें, बेल्जियम के डेविड गॉफिन आठवें, अमेरिका के जैक सोक नौवें और स्पेन के पाब्लो दसवें स्थान पर हैं। 

 

शरण शीर्ष 50 में शुमार

भारतीय टेनिस खिलाड़ी दिविज शरण अपने करियर में पहली बार विश्व डबल्स रैंकिंग में शीर्ष 50 में पहुंच गए। बायें हाथ के खिलाड़ी शरण पिछले तीन टूर्नामेंटों के फाइनल में पहुंचे, जिनमें से एक जीता और दो में उपविजेता रहे। 

दिल्ली के 31 वर्षीय शरण सोमवार को जारी ताजा रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अब भारत के दो डबल्स खिलाड़ी शीर्ष पचास में शमिल हो गए हैं। रोहन बोपन्ना 15वें स्थान पर हैं। पूरव राजा (62वें), दिग्गज लिएंडर पेस (70वें) और जीवन नेदुचेझियान (97वें) डबल्स के शीर्ष सौ में शुमार अन्य भारतीय हैं। 19 आइटीएफ फ्यूचर्स, 13 चैलेंजर और तीन एटीपी टूर खिताब जीतने वाले शरण ने कहा कि अब मुझे विश्वास हो गया है कि मैं ग्रैंडस्लैम जीत सकता हूं। उन्होंने कहा कि मेरा अगला लक्ष्य शीर्ष तीस में आना है। चीन में चैलेंजर टूर्नामेंट जीतने वाले विष्णु वर्धन 16 स्थान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 118वीं रैंकिंग में पहुंच गए हैं। वर्धन के साथी एन श्रीराम बालाजी 139 नंबर पर हैं। सिंगल्स में युकी भांबरी 140वें, रामकुमार रामनाथन 148वें, प्रजनेश गुणेश्वन 255वें, सुमित नागल 331वें और बालाजी 350वें नंबर पर हैं। 

सानिया शीर्ष दस से बाहर : महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में अंकिता रैना 281वें रैंक के साथ भारत शीर्ष खिलाड़ी बनी हुई हैं। करमन कौर थांडी 307वें और प्रंजला 483वें स्थान पर हैं। डबल्स में सानिया मिर्जा तीन स्थान के नुकसान के साथ शीर्ष दस से बाहर हो गईं हैं। वह 12वें नंबर पर खिसक गई हैं। मार्च 2017 के बाद यह पहला मौका है जब यह हैदराबादी खिलाड़ी शीर्ष दस से बाहर हुई है। वह 2016 के पूरे सत्र में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी थीं। 

 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप