Move to Jagran APP

इतिहास रचने से एक कदम दूर, रिकार्ड 21वां ग्रैंडस्लैम हासिल करने के इरादे से उतरेंगे नडाल

नडाल टेनिस में रिकार्ड 21वें सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब से महज एक जीत दूर हैं। 35 वर्ष के इस धुरंधर ने इटली के माटेओ बेरेटिनी को 6-3 6-2 3-6 6-3 से हराकर छठी बार आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना दूसरी वरीयता प्राप्त डेनिल मेदवेदेव से होगा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 07:27 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 07:27 PM (IST)
इतिहास रचने से एक कदम दूर, रिकार्ड 21वां ग्रैंडस्लैम हासिल करने के इरादे से उतरेंगे नडाल
स्पेन के राफेल नडाल आस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में (फोटो ट्विटर पेज)

मेलबर्न, एपी। राफेल नडाल अब रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविक को पछाड़कर पुरुष टेनिस में रिकार्ड 21वें सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब से महज एक जीत दूर हैं। स्पेन के 35 वर्ष के इस धुरंधर ने इटली के माटेओ बेरेटिनी को 6-3, 6-2, 3-6, 6-3 से हराकर छठी बार आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना दूसरी वरीयता प्राप्त डेनिल मेदवेदेव से होगा।

loksabha election banner

यूएस ओपन चैंपियन मेदवेदेव ने एक अन्य सेमीफाइनल में स्टेफनोस सितसिपास को 7-6 (5), 4-6, 6-4, 6-1 से पराजित किया। मेदवेदेव ओपन युग में पहले ऐसे खिलाड़ी बनने की कवायद में हैं जिन्होंने अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बाद अगले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में भी जीत दर्ज की।साल के इस पहले ग्रैंडस्लैम से पूर्व कोरोना संक्रमण और चोटों से जूझते आए नडाल को खुद पता नहीं था कि उनका सफर कितना लंबा होगा।

उन्होंने तैयारी के लिए एक टूर्नामेंट जीता और यहां वह लगातार छह मैच जीत चुके हैं। एक और मैच जीतकर वह फेडरर और जोकोविक को पीछे छोड़ देंगे। इसके साथ ही सभी चार ग्रैंडस्लैम कम से कम दो बार जीतने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी भी बन जाएंगे।अब तक सिर्फ एक बार 2009 में आस्ट्रेलियन ओपन जीत सके नडाल ने पहले दोनों सेटों में दबदबा बनाए रखा और इतालवी प्रतिद्वंद्वी को कोर्ट के चारों ओर दौड़ाया।

दूसरे सेट में उन्होंने 4-0 की बढ़त बना ली। सातवीं वरीयता प्राप्त बेरेटिनी 11 प्रयासों में सिर्फ एक बार अपनी दूसरी सर्विस पर अंक बना सके। भारी बारिश के कारण राड लेवर एरिना की छत बंद कर दी गई जिससे अंदर काफी उमस हो गई थी। ऐसे में गेंद भारी और सपाट हो गई थी। पहले दो सेट में सभी लंबी रेलियां छठी वरीयता प्राप्त स्पेनिश धुरंधर नडाल के पक्ष में गईं। तीसरे सेट में बेरेटिनी ने वापसी की और 5-3 की बढ़त बना ली।

उन्होंने अगले गेम में सर्विस बरकरार रखते हुए लगातार चार अंकों के साथ मैच को चौथे सेट में खिंचा। चौथे सेट के आठवें गेम में नडाल ने उनकी सर्विस फिर तोड़ी और मैच अपने नाम कर लिया। फेडरर चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं जबकि नौ बार के चैंपियन जोकोविक को आस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों का पालन नहीं करने के कारण टूर्नामेंट से एक दिन पहले निर्वासित कर दिया गया था।

वहीं, क्वार्टर फाइनल में दो सेट से पिछड़ने और मैच प्वाइंट बचाने वाले रूसी खिलाड़ी मेदवेदेव के लिए दो दिन बाद सितसिपास के खिलाफ मैच भी भावनात्मक रहा। उन्होंने दूसरे सेट में सर्विस गंवाने के बाद चेयर अंपायर पर अपनी नाराजगी भी जताई। उन्होंने मांग की थी कि सितसिपास को दर्शकों के बीच बैठे उनके पिता कोचिंग दे रहे हैं और इसके लिए यूनानी खिलाड़ी को चेतावनी दी जानी चाहिए।

मेदवेदेव यह सेट हार गए। उन्होंने पांच मिनट का विश्राम लिया और अधिक जज्बे के साथ कोर्ट पर उतरे। उन्होंने तीसरे सेट के आखिर में ब्रेक प्वाइंट लिया और फिर अगले सेट में लगातार पांच अंक बनाकर जीत दर्ज की। मेदवेदेव ने पिछले साल भी मेलबर्न पार्क में सेमीफाइनल में सितसिपास को हराया था, लेकिन फाइनल में वह जोकोविक से हार गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.