मेलबर्न, एपी। स्पेन के राफेल नडाल तथा महिलाओं में गत विजेता नाओमी ओसाका ने जीत के साथ वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम आस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत की। अपने 21वें ग्रैंडस्लैम की तलाश में उतरे नडाल ने एक घंटे 49 मिनट तक चले पुरुष सिंगल्स के मुकाबले में अमेरिका के मार्कोस गिरोन को 6-1, 6-4, 6-2 से हराया।

नडाल चोट से उबर कर ग्रैंडस्लैम में हिस्सा लेने उतरे हैं। पहले मैच में उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। उन्होंने पहले सेट में गिरोन को अपने ऊपर हावी होने का कोई मौका नहीं दिया और आसानी से 6-1 से इसे अपने नाम किया। दूसरे सेट में गिरोन ने कुछ हद तक वापसी करते हुए नडाल के सामने चुनौती पेश की लेकिन उनकी कोशिशों को इस अनुभवी खिलाड़ी ने तोड़कर 6-4 से सेट अपने नाम किया।

गिरोन तीसरे सेट में बिलकुल बेदम नजर आए जिसका फायदा उठाते हुए नडाल ने इसे 6-2 से अपने नाम कर दूसरे दौर में प्रवेश किया। 20 ग्रैंडस्लैम के विजेता नडाल की आस्ट्रेलियन ओपन में यह 70वीं जीत रही। नडाल ने अपनी पहली सर्विस में सिर्फ आठ अंक गंवाए और 84 प्रतिशत अंक बटोरे। उन्होंने इस मुकाबले में सात ऐस सहित 34 विनर्स लगाए। हालांकि उन्होंने 26 अनफो‌र्स्ड एरर किये जबकि गिरोन ने 23 बार ऐसा किया।

पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में स्पेन के कार्लोस अलकारेज ने चिली के अलेजांद्रो ताबिलो को 6-2, 6-2, 6-3 से हराया। विश्व रैंकिंग में 14वें स्थान पर काबिज कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने सर्बिया के लास्लो डेरे को 7-6, 6-4, 3-6, 7-6 से हराया। इसके अलावा मातेओ बेरेटिनी, ह्यूबर्ट हुर्काज, क्रिस्टियन गारिन, गेल मोनफिल्स, रेली ओपेल्का भी जीत के साथ अगले दौर में पहुंचने में सफल रहे। हालांकि 12वीं रैंकिंग के ब्रिटिश खिलाड़ी कैमरून नूरी सीधे सेटों में सेबस्टियन कोर्डा से हार गए।

ओसाका की जीत :

महिला वर्ग में जापान की ओसाका ने कोलंबिया की कामिला ओसोरियो को 6-3, 6-3 से हराया। ओसाका ने पिछले साल यहां जीतने के बाद फ्रेंच ओपन के दूसरे दौर के मैच के बाद नाम वापस ले लिया था। वह विंबलडन भी नहीं खेली थीं। शीर्ष वरीय आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्ले बार्टी भी पहले दौरे में यूक्रेन की लेसिया तसुरेंको को 6-0, 6-1 से हराकर दूसरे दौर में पहुंचने में कामयाब रहीं।

पांचवीं वरीयता प्राप्त ग्रीस की मारिया सकारी ने जर्मनी की तातयाना मारिया को 6-4, 7-6 से, टोक्यो ओलिंपिक की स्वर्ण पदक विजेता स्विस खिलाड़ी बेलिंडा बेंसिक ने फ्रांस की क्रिस्टीना म्लादेनोविक को 6-4, 6-3 से, यूक्रेन की 15वीं वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना ने फ्रांसीसी फियोना फेरो को 6-1, 7-6 से हराया। वहीं 18वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी कोको गफ को पहले दौर में चीन की वांग क्यिांग ने 6-4, 6-2 से हराया।

 

Edited By: Viplove Kumar