Move to Jagran APP

Australian Open 2022: राफेल नडाल क्वार्टर फाइनल में, 21वें ग्रैंडस्लैम से तीन कदम दूर

राफेल नडाल ने चौथे दौर के मुकाबले में 7-6 (14) 6-2 6-2 से जीत दर्ज की। उन्हें पहले सेट के टाईब्रेक में जीत दर्ज करने के लिए 28 मिनट 40 सेकेंड तक जूझना पड़ा और इस दौरान उन्होंने सातवें सेट प्वाइंट पर जीत दर्ज की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 06:49 PM (IST)
Australian Open 2022: राफेल नडाल क्वार्टर फाइनल में, 21वें ग्रैंडस्लैम से तीन कदम दूर
नडाल क्वार्टर फाइनल में, 21वें ग्रैंडस्लैम से तीन कदम दूर (एपी फोटो)

मेलबर्न, एपी। छठी वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को फ्रांस के एड्रियन मनारिनो को सीधे सेट में हराकर वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में 14वीं बार जगह बनाई।नडाल ने चौथे दौर के मुकाबले में 7-6 (14), 6-2, 6-2 से जीत दर्ज की। उन्हें पहले सेट के टाईब्रेक में जीत दर्ज करने के लिए 28 मिनट 40 सेकेंड तक जूझना पड़ा और इस दौरान उन्होंने सातवें सेट प्वाइंट पर जीत दर्ज की।

loksabha election banner

बाएं हाथ से खेलने वाले नडाल की बाएं हाथ से खेलने वाले खिलाड़ियों पर यह लगातार 21वीं जीत है। नडाल ने इसके साथ ही आस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में सबसे अधिक बार जगह बनाने वालों की सूची में जान न्यूकांब के साथ दूसरे स्थान पर जगह बनाई। स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर 15 बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाकर शीर्ष पर हैं। नडाल ने 45वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के अंतिम आठ में जगह बनाई है और वह सर्वकालिक सूची में फेडरर (58) और सर्बिया के नोवाक जोकोविक (51) के बाद तीसरे स्थान पर हैं। नडाल अब रिकार्ड 21वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने से तीन जीत दूर हैं।

नडाल को पहले सेट में मनारिनो से अच्छी चुनौती मिली। कई शुरुआती एक्सचेंजों में मनारिनो शीर्ष पर थे और उन्होंने पहले सेट का एकमात्र ब्रेक प्वाइंट बनाया। दोनों खिलाड़ी अपने बाएं हाथ के फोरहैंड के साथ आक्रमण करते दिखे, लेकिन नडाल ने आखिरी तक बेहतर खेल दिखाया और टाई ब्रेकर में सेट अपने नाम किया। नडाल ने टाई ब्रेक में चार सेट अंक बचाए। पहले सेट में अच्छा मुकाबला करने के बाद मनारिनो के हौंसले को ज्यादा देर तक नडाल ने बने नहीं रहने दिया और अगले दो सेट बिना किसी परेशानी के अपने नाम किए। नडाल का अगले दौर में सामना कनाडा के डेनिस शापोवालोव से होगा जिन्होंने ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता जर्मनी के एलेजांदेर ज्वेरेव को 6-3, 7-6(5), 6-3 से हराया। पुरुष वर्ग के अन्य मुकाबलों में इटली के मातेओ बेरेटिनी ने स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 7-5, 7-6, 6-4 से और फ्रांस के गाएला मोंफिल्स ने सर्बिया के मिओमीर केचमानोविक को 7-5, 7-6, 6-3 से हराया।

बार्टी क्वार्टर फाइनल में : महिलाओं में शीर्ष रैंकिंग खिलाड़ी आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने अमेरिका की अमांडा एनिसिमोवा पर 6-4, 6-3 की जीत से महिला सिंगल्स के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। एनिसिमोवा ने तीसरे दौर में गत चैंपियन जापान की नाओमी ओसाका को हराकर उलटफेर किया था। बार्टी अब अंतिम-8 में 21वीं वरीय अमेरिका की जेसिका पेगुला से भिड़ेंगी जिन्होंने पांचवीं वरीयता प्राप्त ग्रीस की मारिया सकारी को 7-6, 6-3 से हराया। अन्य मैचों में अमेरिका की मेडिसन कीज ने स्पेन की पाउला बादोसा को 6-3, 6-1 से और चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजकिकोवा ने बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 6-2, 6-2 से हराया।

सानिया-राम की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में

भारत की सानिया मिर्जा और अमेरिका के उनके जोड़ीदार राजीव राम ने रविवार को यहां सीधे सेट में एलेन पेरेज और मात्वे मिडलकूप को हराकर आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। भारत और अमेरिका की गैरवरीय जोड़ी ने एक घंटा 27 मिनट तक चले मुकाबले में आस्ट्रेलिया की पेरेज और नीदरलैंड्स के मिडलकूप की जोड़ी को 7-6, 6-4 से हराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.