मेलबर्न, एपी। साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन में बड़े खिलाड़ियों के जीत का सफर जारी है। विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज स्पेन के राफेल नडाल सोमवार को 13वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे। अपने रिकॉर्ड 21वें गैंडस्लैम खिताब का सपना पूरा करने की कोशिश में लगे नडाल ने विश्व रैंकिंग में 16वें स्थान पर काबिज फाबियो फोगनिनि को 6-3, 6-4, 6-2 से हराया।

नडाल और रोजर फेडरर के नाम 20-20 गैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड है। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज स्टेफानोस सितसिपास से होगा, जो अन्य प्री-क्वार्टर फाइनल का मुकाबला बिना खेले ही आगे बढ़ गए। उनका मैच नौवीं रैंकिंग के खिलाड़ी माटेओ बेरेटिनी के खिलाफ होना था, लेकिन बेरेटिनी ने चोट के कारण मैच खेलने से इन्कार दिया, जिससे सितसिपास को वॉकओवर मिल गया।

पुरुष वर्ग में चौथी वरीयता प्राप्त मेदवेदेव ने पहली बार टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने अमेरिका के 192वी रैंकिंग के मैकेंजी मैकडोनाल्ड को 6-4, 6-2, 6-3 से हराया। यूएस ओपन 2019 के उप विजेता मेदवेदेव का अगला मुकाबला हमवतन आंद्रे रुबलेव से होगा। रुबलेव के खिलाफ 22वीं रैंकिंग के खिलाड़ी कैस्पर रूड चोटिल होकर मुकाबले से बाहर हो गए।

बार्टी की जीत का सिलसिला जारी

शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में सोमवार को यहां शेल्बी रोजर्स को 6-3, 6-4 से सीधे सेटों में हराकर लगातार तीसरे साल क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।पिछले साल सेमीफाइनल में सोफिया केनिन से हारने वाली बार्टी क्वार्टर फाइनल में कैरोलिना मुचोवा के खिलाफ कोर्ट में उतरेंगी। विश्व रैंकिंग में 25वें स्थान पर काबिज मुचोवा ने प्री-क्वार्टर फाइनल में 18वीं वरीयता प्राप्त एलिस मार्टेंस को 7-6, 7-5 से हराया। वह ग्रैंडस्लैम में दूसरी बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं।

अन्य महिला सिंगल्स के मुकाबलों में जेसिका पेगुला और जेनिफर ब्राडी ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। अमेरिका की 26 वर्षीय पेगुला ने यूक्रेन की पांचवीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना को 6-4, 3-6, 6-3 से हराकर उलटफेर किया। यह पहला अवसर है जब उन्होंने शीर्ष-10 में शामिल किसी खिलाड़ी को पराजित किया। पेगुला का सामना अब हमवतन ब्राडी से होगा। पेनसेलवेनिया की रहने वाली 25 वर्षीय ब्राडी ने क्रोएशिया की डोना वेकिक को 6-1, 7-5 से शिकस्त दी।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप