Move to Jagran APP

Australian Open 2020: जोकोविक और फेडरर का साल के पहले ग्रैंडस्लैम में विजयी आगाज

Australian Open 2020 नोवाक जोकोविक और रोजर फेडरर का साल के पहले ग्रैंडस्लैम में विजयी आगाज हुआ है। दोनों दिग्गजों ने अपने पहले-पहले दौर के मुकाबले जीते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 08:55 PM (IST)
Australian Open 2020:  जोकोविक और फेडरर का साल के पहले ग्रैंडस्लैम में विजयी आगाज
Australian Open 2020: जोकोविक और फेडरर का साल के पहले ग्रैंडस्लैम में विजयी आगाज

मेलबर्न, एएफपी। Australian Open 2020: साल के पहले ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में सोमवार को स्विस स्टार रोजर फेडरर और दुनिया के दूसरे नंबर के सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर दूसरे दौर में जगह बनाई। दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर 20 साल पहले पदार्पण करने के बाद से कभी ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहले दौर में बाहर नहीं हुए हैं और इस सिलसिले को उन्होंने सोमवार को भी साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में जारी रखा।

loksabha election banner

अपने 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगे 38 वर्षीय फेडरर ने अमेरिका के स्टीव जॉनसन को 6-3, 6-2, 6-2 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में जगह बनाई। फेडरर ने टूर्नामेंट से पहले कहा था कि उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन से ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं क्योंकि अपने परिवार के साथ समय बिताने के कारण वह एटीपी कप में हिस्सा नहीं ले पाए थे। इस तरह से वह बिना अभ्यास के रॉड लेवर एरीना पर उतरे लेकिन अमेरिकी खिलाड़ी के खिलाफ उन्होंने किसी समय इसका अहसास नहीं होने दिया।

उधर गत चैंपियन जोकोविक को पुरुष सिंगल्स के अपने पहले दौर के मुकाबले में जर्मनी के जैन लेनार्ड स्ट्रफ को हराने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। मेलबर्न पार्क में अपने रिकॉर्ड आठवें खिताब की तलाश में खेलने उतरे जोकोविक ने स्ट्रफ को 7-6, 6-2, 2-6, 6-1 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। जोकोविक को पहला गेम जीतने के लिए ट्राईब्रेकर का सहारा लेना पड़ा। उधर यूनान के स्टीफानोस सितसिपास ने इटली के साल्वाटोर कारुसो को 6-0, 6-2, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

इस जीत के बाद सितसिपास ने वहां प्रशंसकों से अपने विरोधी खिलाड़ी के लिए थोड़ी ज्यादा इज्जत से पेश आने का आग्रह किया। वहीं इटली के आठवीं वरीय मातियो बेरेटिनी और अर्जेटीना के गुइडो पेला भी दूसरे दौर में पहुंच गए लेकिन क्रोएशिया के 25वें वरीय बोर्ना कोरिक का सफर पहले दौर में ही समाप्त हो गया। बेरेटिनी ने ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू हैरिस को 6-3, 6-1, 6-3 से जबकि पेला ने भी स्थानीय खिलाड़ी जॉन पैट्रिक स्मिथ को 6-3, 7-5, 6-4 से पराजित किया। वहींगैरवरीय अमेरिका के सैम क्वेरी ने कोरिक को 6-3, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी।

चेयर अंपायर पर भड़के शापोवालोव

कनाडा के 13वीं वरीय डेनिस शापोवालोव को पहले दौर में ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा। उन्हें हंगरी के मार्टिन फुकसोविक्स ने 6-3, 6-7, 6-1, 7-6 से हराया। मार्गरेट कोर्ट एरीना में इस हार से हताश शापोवालोव ने चेयर अंपायर से बहस की और उन पर अपना गुस्सा निकाला। जमीन पर अपना रैकेट मारने की वजह से उन्हें संहिता के उल्लंघन के दोषी पाया गया जिससे शापोवालोव नाराज दिखे। उन्होंने कहा कि यह मेरा रैकेट है। मैं इससे जैसे भी चाहूं बर्ताव कर सकता हूं। मैच के एक घंटे बाद भी इस कनाडाई खिलाड़ी का गुस्सा शांत नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि मुझे भी नियम पता है। यदि मैं रैकेट तोड़ता हूं तो मुझे उल्लंघन का दोषी माना जाए लेकिन उसे जमीन पर मारने के लिए मुझे दोषी नहीं माना जा सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.