मार्सेली, एपी। शीर्ष वरीयता प्राप्त डेनिल मेदवेदेव ने डबल्स विशेषज्ञ पियरे हुगुएस हरबर्ट को ओपन फाइनल में 6-4, 6-7, 6-4 से हराकर करियर का 10वां खिताब जीता, जिससे वह एटीपी रैंकिंग में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। मेदवेदेव रैंकिंग में राफेल नडाल की जगह लेंगे। 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल तीसरे स्थान पर खिसक जाएंगे।

उन्होंने 10 में से छह खिताब इंडोर और हार्डकोर्ट पर जीते हैं। वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी फ्रांस के हरबर्ट ने इस सप्ताह दूसरी वरीयता प्राप्त यूनान के स्टेफानोस सितसिपास और दुनिया के पूर्व चौथे नंबर के खिलाड़ी केई निशिकोरी को हराया था। इस सप्ताह दूसरी रैंकिंग पाने के बाद मेदवेदेव बिग फोर (रोजर फेडरर, नडाल, नोवाक जोकोविक और एंडी मरे) से बाहर यह रैंकिंग हासिल करने वाले जुलाई 2005 के बाद पहले खिलाड़ी होंगे।

निशिकोरि ने ओपेलका को हराया

केई निशिकोरि ने एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए दुबई टेनिस चैंपियनशिप के पहले दौर में रीली ओपेलका को हराया, जबकि जो विलफ्राइड सोंगा को अपना मैच छोड़ना पड़ा। निशिकोरि ने 3-6, 6-3, 6-4 से जीत दर्ज की। अब उनका सामना डेविड गोफिन से होगा।

वहीं सोंगा ट्यूनीशिया के वाइल्ड कार्डधारी मालेक जाजिरी से पहले सेट में 3-3 की बराबरी पर थे जब उन्हें फिटनेस कारणों से कोर्ट छोड़ना पड़ा। ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में पहुंचकर सभी को चौंकाने वाले असलान कारात्सेव ने एगोर गेरासिमोव को 6-4, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। अब उनका सामना डैन इवांस से होग।

क्लिस्टर्स मियामी और चा‌र्ल्सटन टूर्नामेंट से हटीं

चार बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन किम क्लिस्टर्स ने मियामी और चा‌र्ल्सटन टेनिस टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। वह दायें घुटने के ऑपरेशन और कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद वापसी की कोशिश में थीं। सात साल बाद वह 2020 में वापसी करना चाहती थीं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण ऐसा नहीं हो सका। उन्होंने अक्टूबर में घुटने का ऑपरेशन कराया और जनवरी में कोरोना संक्रमण की शिकार हुईं।

क्लिस्टर्स ने कहा, 'मैं ज्यादा अभ्यास नहीं कर सकी हूं। सर्वश्रेष्ठ खिलाडि़यों के साथ खेलने के लिए मुझे और अभ्यास की जरूरत है। मैं कोशिश करती रहूंगी।' मियामी ओपन 23 मार्च से और चा‌र्ल्सटन टूर्नामेंट पांच अप्रैल से शुरू होगा।