मेलबर्न, एएफपी। दिग्गज ब्रिटिश टेनिस प्लेयर एंडी मरे अगले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन से ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट में वापसी करेंगे। इस बात की पुष्टि खुद टूर्नामेंट के आयोजकों ने मंगलवार को की है। ब्रिटिश खिलाड़ी एंडी मरे ने एक साल पहले अपने कूल्हे की सर्जरी कराई थी और अब वह लगातार फिटनेस और फॉर्म हासिल करने में लगे हुए हैं।

तीन बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन एंडी मरे अभी विश्व टेनिस सिंगल्स रैंकिंग में 289वें नंबर पर हैं जबकि एक सप्ताह पहले तक वह 503वें स्थान पर थे। 32 वर्षीय एंडी मरे ने सोमवार को शंघाई मास्टर्स में अर्जेटीना के जुआन इग्नेसियो लोंडेरो को हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। इससे पहले उन्होंने पिछले सप्ताह चीन ओपन में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे।

आयोजकों ने की पुष्टि

उधर, ऑस्ट्रेलियाई ओपन के आयोजकों ने कहा कि पूर्व नंबर एक खिलाड़ी मरे ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेलने की पुष्टि कर दी है। आयोजकों ने यह भी बताया कि वह इस टूर्नामेंट के मुख्य दौर में खेलेंगे ताकि वह अपनी ऊर्जा को बचा सकें। मरे मेलबर्न पार्क में पांच बार फाइनल खेल चुके हैं जहां उन्हें चार बार नोवाक जोकोविक से और एक बार रोजर फेडरर से हार मिली है।

मालूम हो कि छह महीने पहले मरे ने कूल्हे के दर्द के कारण भविष्य में खेलने पर संशय जताई थी और इसकी घोषणा करते समय वह भावुक भी हो गए थे लेकिन समय के साथ पहले उन्होंने डबल्स और फिर सिंगल्स में वापसी की है और अब वह अच्छे खेल दिखा रहे हैं। उधर ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों को मरे के अलावा बेल्जियम की दिग्गज टेनिस स्टार किम किलस्टर्स के भी इस टूर्नामेंट में खेलने की उम्मीद है जिन्होंने हाल ही में अपने संन्यास को तोड़ने की घोषणा की थी।

2013 में मरे 77 साल बाद विंबलडन जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने थे। तब वहां के लोगों ने उनमें फ्रेड पेरी की झलक देखने लगे थे। 2012 में यूएस ओपन जीतने वाले मरे 2016 में वह एक बार फिर विंबलडन चैंपियन बने। इसके अलावा उन्होंने अपने नाम दो ओलंपिक स्वर्ण पदक भी दर्ज कराए।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस