Move to Jagran APP

ATP Finals: ज्वेरेव ने जोकोविक को हराकर रचा इतिहास, 23 साल बाद हुआ ऐसा

ज्वेरेव ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए 31 साल के जोकोविक को 6-4, 6-3 से हराकर बड़ा उलटफेर किया और अपने करियर का सबसे बड़ा खिताब जीता।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 11:01 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 10:31 AM (IST)
ATP Finals: ज्वेरेव ने जोकोविक को हराकर रचा इतिहास, 23 साल बाद हुआ ऐसा
ATP Finals: ज्वेरेव ने जोकोविक को हराकर रचा इतिहास, 23 साल बाद हुआ ऐसा

लंदन, एएफपी। जर्मनी के युवा टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने यहां फाइनल मुकाबले में दुनिया के नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविक को सीधे सेटों में शिकस्त देकर साल के अंतिम टूर्नामेंट एटीपी फाइनल्स का खिताब जीत लिया। ज्वेरेव ने सेमीफाइनल में 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 7-5, 7-6 से हराकर उन्हें चौंका दिया था। अब पुरुष सिंगल्स के खिताबी मुकाबले में ज्वेरेव ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए 31 साल के जोकोविक को 6-4, 6-3 से हराकर बड़ा उलटफेर किया और अपने करियर का सबसे बड़ा खिताब जीता।

loksabha election banner

23 साल बाद हुआ ऐसा

ज्वेरेव को इस जीत के साथ 1500 रैंकिंग अंक मिलेंगे और वह इस साल का अंत विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी के रूप में करेंगे। हार से दुखी जोकोविक ने कहा कि मैं ज्वेरेव और उनकी टीम को इस जीत के लिए बधाई देता हूं। तुमने अच्छा मैच खेला और इस जीत के हकदार थे। तुम युवा हो और अभी आगे का लंबा रास्ता तय करना है। मैं तुम्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। 1995 में बोरिस बेकर के बाद यह खिताब जीतने वाले ज्वेरेव जर्मनी के पहले खिलाड़ी बने।

इससे पहले जोकोविक ने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में केविन एंडरसन को हराकर इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। जोकोविक को चौथे वरीय एंडरसन को 6-2, 6-2 से हराने के दौरान अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा था। इससे पहले लंदन के ओ-2 एरेना में 21 साल के ज्वेरेव ने फेडरर को हराकर उन्हें करियर का 100वां खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया था। ज्वेरेव ने अब राउंड रोबिन मैच में जोकोविक से मिली शिकस्त का बदला भी चुकता कर लिया। जोकोविक ने एटीपी फाइनल्स के अपने अंतिम ग्रुप मैच में क्रोएशिया के मारिन सिलिक को मात दे कर राउंड रॉबिन दौर का अंत अजेय रहते हुए किया था। 14 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता जोकोविक को इस साल जुलाई के बाद से सिर्फ तीन मुकाबलों में शिकस्त मिली है।

ब्रायन और सोक ने जीता डबल्स खिताब: माइक ब्रायन ने अपना पांचवां एटीपी फाइनल्स पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया लेकिन इस बार वह अपने जुड़वा भाई बॉब के बिना इसे जीतने में कामयाब रहे। उन्होंने जैक सोक के साथ मिलकर फ्रांस की जोड़ी पियर हर्बर्ट और निकोलस माहूत को हराकर यह खिताब जीता। अमेरिका की इस जोड़ी ने यह फाइनल मुकाबला 5-7, 6-1, 13-11 से जीता। दोनों ने इससे पहले इस वर्ष विंबलडन और यूएस ओपन का खिताब भी अपने नाम किया था। ब्रायन ने सोक के साथ इस वर्ष जून में ही जोड़ी बनाई थी क्योंकि उनके भाई बॉब जिनके साथ वह 16 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं वह कूल्हे की चोट से उबर रहे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.