Move to Jagran APP

US Open 2022: 19 वर्षीय कार्लोस बने यूएस ओपन चैंपियन, सबसे कम उम्र में नंबर वन बनने का रिकॉर्ड भी बनाया

US Open 2022 19 वर्ष के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज ने यूएस ओपन का खिताब जीत लिया है। फाइनल में उन्होंने नॉर्वे के खिलाड़ी को हराया। इस जीत के साथ ही एटीपी रैंकिंग में वह नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2022 10:22 AM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2022 10:22 AM (IST)
US Open 2022: 19 वर्षीय कार्लोस बने यूएस ओपन चैंपियन, सबसे कम उम्र में नंबर वन बनने का रिकॉर्ड भी बनाया
US Open 2022: कार्लोस अल्काराज, यूएस चैंपियन 2022 (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। स्पेन के 19 वर्षीय खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है। रविवार को खेले गए यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में उन्होंने नॉर्वे के कास्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6(1), 6-3 से हरा दिया। जीत से उत्साहित कार्लोस ने कहा कि "यह एक ऐसी उपलब्धि है जिसका सपना मैंने बचपन से देखा था कि मैं वर्ल्ड नंबर वन बनूं और ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनूं। मैंने अपनी टीम के साथ, अपने परिवार के साथ जितनी मेहनत की है। मैं सिर्फ 19 साल का हूं, इसलिए सभी कड़े फैसले मेरे माता-पिता और मेरी टीम लेती है। यह जीत मेरे लिए बेहद खास है।"

loksabha election banner

इस उपलब्धि के साथ ही वह वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन रहने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। आपको बता दें कि एटीपी रैंकिंग की शुरुआत 1973 में हुई थी और तब से लेकर अब तक के वह सबसे युवा खिलाड़ी हैं जो नंबर वन बने हैं। उन्होंने रूस के खिलाड़ी डेनियल मेदवदेव को हटाकर नंबर वन की कुर्सी हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने लेटन हेविट के रिकार्ड को तोड़ दिया है। हेविट 2001 में 20 वर्ष की उम्र में नंबर वन बने थे।

अल्काराज ने दो हफ्तों तक चले इस टूर्नामेंट में अपनी एक्रोबैटिक शॉट से सबका दिल जीत लिया। अपने सात मैचों में 23 घंटे 40 मिनट कोर्ट पर बिताने वाले अल्कराज ने कहा, "मैं हमेशा कहता हूं कि ग्रैंड स्लैम या किसी टूर्नामेंट के अंतिम दौर में थकने का समय नहीं है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.