Move to Jagran APP

US open 2019: नाओमी ओसाका से हारी 15 वर्ष की कोको गॉफ, नडाल भी चौथे दौर में पहुंचे

नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन में महिला सिंगल्स के तीसरे दौर के मैच में 15 वर्षीय कोको गॉफ का शानदार सफर समाप्त कर चौथे दौर में प्रवेश किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 12:31 AM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 12:31 AM (IST)
US open 2019: नाओमी ओसाका से हारी 15 वर्ष की कोको गॉफ, नडाल भी चौथे दौर में पहुंचे
US open 2019: नाओमी ओसाका से हारी 15 वर्ष की कोको गॉफ, नडाल भी चौथे दौर में पहुंचे

न्यूयॉर्क, एएफपी। गत चैंपियन नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन में महिला सिंगल्स के तीसरे दौर के मैच में 15 वर्षीय कोको गॉफ का शानदार सफर समाप्त कर चौथे दौर में प्रवेश किया। विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ओसाका ने 65 मिनट तक चले मुकाबले में कोको को 6-3, 6-0 से मात दी। हारने के बाद कोको कोर्ट पर ही फूट-फूटकर रोने लगीं, जिसके बाद जापानी स्टार ओसाका भी भावुक हो गईं और उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी गॉफ को गले लगाकर सांत्वना दी।

loksabha election banner

ओसाका ने कहा कि मैंने जब कोको को देखा तो उनके आंसू आ रहे थे। वह इतनी छोटी भी हैं। ओसाका ने कहा कि वह चाहती थीं कि गॉफ को महसूस कराएं कि उन्हें सिर ऊंचाकर कोर्ट से जाना चाहिए, क्योंकि उन्होंने इतनी छोटी उम्र में यहां तक जगह बनाई है। ओसाका ने कहा कि ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद यह मेरा सबसे बेहतरीन मैच था। मेरा ध्यान पूरी तरह मैच पर था। वहीं, गॉफ ने कहा कि ओसाका ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। मैं इस मैच से बहुत कुछ सीखने वाली हूं। वह नंबर एक खिलाड़ी हैं। मुझे पता था कि उनसे जीतने के लिए अपना स्तर ऊंचा करना होगा।

गॉफ 1996 में अन्ना कोर्निकोवा के बाद यूएस ओपन के तीसरे दौर में पहुंचने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं। अब ओसाका का सामना स्विट्जरलैंड की 13वीं वरीय बेलिंडा बेनसिक से होगा, जिन्होंने एनेट कोंटावेट के बीमार होने के कारण वॉकओवर मिला। गॉफ इस साल विंबलडन के चौथे दौर तक पहुंचीं थी। यह उनका किसी भी ग्रैंडस्लैम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। गॉफ को 23 बार की ग्रैंडस्लैम सेरेना विलियम्स ने 'भविष्य की टेनिस खिलाड़ी' कहा था। वहीं, पुरुषों में नंबर एक खिलाफ सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने उन्हें 'नया सुपरस्टार' बताया था।

अन्य मुकाबलों में, कनाडा की युवा 15वीं वरीयता प्राप्त बियांका एंद्रेस्कू ने दो बार की यूएस ओपन की उप विजेता कैरोलिन वोज्नियाकी को 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। अमेरिका की क्वालीफायर टेलर टाउनसेंड ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पहली बार ग्रैंडस्लैम के चौथे दौर में जगह सुनिश्चित की। 116वीं रैंकिंग की टेलर ने मौजूदा विंबलडन चैंपियन सिमोना हालेप का सफर समाप्त करने के बाद एक अन्य रोमानियाई खिलाड़ी सोराना सिरस्टी को 7-5, 6-2 से मात दी।

नडाल चौथे दौर में

तीन बार के चैंपियन राफेल नडाल ने यूएस ओपन के पुरुष सिंगल्स के तीसरे दौर के मैच में क्वालीफायर चुंग हियोन को 6-3, 6-4, 6-2 से मात दी। क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए उनका सामना 2014 के चैंपियन मारिन सिलिक से होगा, जिन्होंने जॉन इस्नर को चार सेट तक चले मुकाबले में पराजित किया। छठी वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने एलिजाज बेडेने को 6-7, 7-6, 6-3, 7-6 से मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया। वर्ष 2017 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले आंद्रे रूबलेव ने निक किर्गियोस को तीन सेट तक चले मुकाबले में मात दी, जबकि 13वें वरीय गेल मोंफिल्स ने पांच सेट में डेनिस शापोवालोव को हराया।

मुकुंद सिंगल्स और डबल्स में उप विजेता रहे

बाओटू (चीन), प्रेट्र। भारत के उभरते हुए टेनिस खिलाड़ी शशि कुमार मुकुंद रविवार को बाओटू चैलेंजर में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सिंगल्स और डबल्स स्पर्धा दोनों में उप विजेता रहे। क्ले कोर्ट टूर्नामेंट के सिंगल्स फाइनल में 12वें वरीय मुकुंद को ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष वरीय जेम्स डकवर्थ से 4-6, 3-6 से हार का सामना करना पड़ा। इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने से पहले मुकुंद का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चेन्नई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचना था। 21 वर्षीय मुकुंद को डबल्स में रूस के तेयूमुराज गाबाश्विली के साथ दूसरी वरीयता प्राप्त कोरियाई जोड़ी से हार मिली। उन्हें जि सुंग नाम और मिन क्यू सोंग ने 7-6, 6-2 से मात दी।

मेदवेदेव पर लगा जुर्माना

न्यूयॉर्क। रूस के पांचवीं वरीय डेनिल मेदवेदेव पर खेल भावना के खिलाफ टिप्पणी करने और अभद्र व्यवहार के लिए 9000 डॉलर (छह लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया। यूएस ओपन के आयोजकों ने यह जानकारी दी। मेदवेदेव ने स्पेन के फेलिसियानो लोपेज को हराकर साल के अंतिम ग्रैंडस्लैम के चौथे दौर में प्रवेश किया। लोपेज के खिलाफ मुकाबले के दौरान उन्होंने बॉल ब्वॉय से गुस्से में तौलिया छीना और फिर अपना रैकेट फेंकते हुए बीच की अंगुली दिखाई, जिसे संहिता का उल्लंघन माना गया। मेदवेदेव की इस हरकत को चेयर अंपायर दामेन दुमुसोइस नहीं देख सके लेकिन टेलीविजन पर उनके इस व्यवहार को देखा गया। मैच के दौरान दर्शकों ने मेदवेदेव की हूटिंग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.