Move to Jagran APP

Zoom ऐप ने जारी किया नया अपडेट, ऐप पहले के मुकाबले हुआ ज्यादा सुरक्षित

इससे पहले तक Zoom ऐप स्टैंडर्ड AES-256 ECB इन्स्क्रिप्ट पर काम करता था जिसे अब शिफ्ट करके AES-256-bi GCM एन्स्क्रिप्ट सपोर्ट दिया गया है

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 10:34 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 10:34 PM (IST)
Zoom ऐप ने जारी किया नया अपडेट, ऐप पहले के मुकाबले हुआ ज्यादा सुरक्षित
Zoom ऐप ने जारी किया नया अपडेट, ऐप पहले के मुकाबले हुआ ज्यादा सुरक्षित

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom में  सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। इसके तहत कंपनी ने Zoom ऐप यूजर्स को 30 मई से नया अपडेट Zoom 5.0 देना शुरू कर दिया है। कंपनी का दावा है कि इस अपडेट से Zoom ऐप पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि 30 जून के पहले तक जूम को जूम रूम कंट्रोलर्स और जूम रूम्स के बीच इनक्रिप्टेड कर दिया जाएगा। इससे पहले तक Zoom ऐप स्टैंडर्ड AES-256 ECB इन्स्क्रिप्ट पर काम करता था, जिसे अब शिफ्ट करके AES-256-bi GCM एन्स्क्रिप्ट सपोर्ट दिया गया है, जो पहले से ज्यादा प्राइवेसी के साथ ज्यादा सुरक्षित है। हालांकि यह अभी भी फुल-प्रूफ end-to-end इन्स्क्रिप्ट वाला नही है, जैसा कि WhatsApp और Google Meet में देखने को मिलता है। हालांकि यह जरूर है कि GCM एन्स्क्रिपिट पहले से बेहतर है।

loksabha election banner

Zoom ऐप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए यूजर्स को इसे अपडेट करना अनिवार्य होगा। Zoom 5.0 की तरफ से नया सिक्योरिटी आइकन लाया गया है, जो कई सारे नए सिक्योरिटी फीचर्स से कनेक्ट करता है। अब यूजर्स खुद को सीधे छोटी स्क्रीन पर शिफ्ट कर सकेंगे। साथ ही मीटिंग लॉकिंग और स्क्रीन शेयरिंग के ऑप्शन को सिक्योर कर सकेंगे। Zoom की तरफ से  कहा गया है कि मीटिंग, वेबिनार और क्लाउड रिकॉर्डिंग के लिए न्यूनतम डिफॉल्ट पासवर्ड की लंबाई छह अक्षरों की होनी चाहिए। साथ ही अब Zoom ऐप में अनऑथराइज्ड ऐक्सेस की पहचान के लिए कंट्रोल दिए गए हैं। इसके अलावा नए यूजर इंटरफेस अपडेट की वजह से होस्ट अब मीटिंग को समाप्त करने या बीच में छोड़ने का फैसला कर सकते हैं।

बता दें कि पिछले दिनों Zoom पर प्रतिबंध को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी। इस याचिका में कहा गया था कि Zoom ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है और इससे भारत में साइबर हमलों और साइबर अपराध में इजाफा दर्ज किया जा सकता है। इसके अलावा Zoom ने भी यह स्वीकार किया था कि उसके प्लेटफॉर्म से भारतीयों का डाटा लीक हुआ है। इसके बाद Zoom ऐप पर बैन लगाने की तैयारी की जा रही है।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.