Move to Jagran APP

YouTube जल्द लाएगा TikTok की तरह शार्ट वीडियो फीचर

Youtube का यह नया फीचर कुछ चुनिंदा एंड्राइड और iOS यूजर के लिए उपलब्ध है।

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 03:11 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 03:11 PM (IST)
YouTube जल्द लाएगा TikTok की तरह शार्ट वीडियो फीचर
YouTube जल्द लाएगा TikTok की तरह शार्ट वीडियो फीचर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। YouTube अपने मोबाइल ऐप के लिए एक नया फीचर लेकर आ रहा है। फिलहाल इस फीचर की अभी टेस्टिंग हो रही है। लेकिन जल्द ही टेस्टिंग के बाद YouTube इस फीचर को लॉन्च कर सकता है। इस फीचर में यूजर TikTok की तरह 15 सेकेंड की वीडियो क्लिप बना सकेंगे और उसे YouTube पर अपलोड भी कर पाएंगे। हालांकि इस वीडियो क्लिप में म्यूजिक ऐड करने या फिर किसी दूसरे यूजर के साथ डुएट करने का ऑप्शन दिया जाएगा या नहीं, इस बारे में YouTube की तरफ से कोई खुलासा नहीं किया गया है। साथ ही TikTok की तरह YouTube के नए फीचर में फिल्टर और इफेक्ट ऑप्शन मिलेगा। इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। मौजूदा वक्त में Youtube का यह फीचर कुछ चुनिंदा एंड्राइड और iOS यूजर के लिए उपलब्ध है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक YouTube के इस फीचर को YouTube Shorts नाम दिया जा सकता है।

loksabha election banner

अल्फाबेट ओन्ड वीडियो प्लेटफॉर्म की ओर से ऐलान किया गया था कि यह फीचर क्रिएटर को वीडियो रिकार्ड करके सीधे Youtube मोबाइल ऐप पर अपलोड करने की इजाजत देगा। रिपोर्ट के मुताबिक 15 सेकेंड से छोटे वीडियो की रिकॉर्डिंग के बाद उसे सीधे प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया जा सकेगा, जबकि 15 सेकेंड के ज्यादा के वीडियो को सबसे पहले फोन की गैलरी में अपलोड  करना होगा।

YouTube में पहले से भी शार्ट वीडियो पोस्ट करने का ऑप्शन है, जिसे Youtube Stories और YouTube Reels के नाम से जाना जाता है। इस फीचर की शुरुआत साल 2017 में हुई थी। Youtube की तरह ही अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक भी शार्ट वीडियो ऐप Collab ला रही है। इससे पहले साल 2018 में फेसुबर ने इसी तरह का ऐप Lasso लॉन्च किया था। इस सभी शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप का मुकाबला TikTok से होने की उम्मीद है।

(Written By- Saurabh Verma) 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.