Move to Jagran APP

Youtube प्रीमियम यूजर्स अब UPI पेमेंट सिस्टम का भारत में कर सकेंगे इस्तेमाल

Google की स्वामित्व वाली वीडियो ब्राउसिंग प्लेटफॉर्म Youtube ने भी अपने UPI पेमेंट सिस्टम को भारत में लॉन्च कर दिया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 08:02 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 08:03 PM (IST)
Youtube प्रीमियम यूजर्स अब UPI पेमेंट सिस्टम का भारत में कर सकेंगे इस्तेमाल
Youtube प्रीमियम यूजर्स अब UPI पेमेंट सिस्टम का भारत में कर सकेंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय वीडियो ब्राउसिंग प्लेटफॉर्म Youtube ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म के लिए UPI आधारित पेमेंट सिस्टम को शुरू कर दिया है। Google की स्वामित्व वाले इस वीडियो ब्राउसिंग प्लेटफॉर्म के यूजर्स इस पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल Youtube Premium सब्सक्रिप्शन, मेंबरशिप, मूवी रेंट आदि के लिए किया जा सकता है। हालांकि, Youtube के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स के लिए पहले से ही क्रेडिट और डेबिट कार्ड जैसे पेमेंट सिस्टम का विकल्प उपलब्ध है। अब, इस प्लेटफॉर्म के यूजर्स UPI सर्विस के द्वारा भी सब्सक्रिप्शन का लाभ ले सकेंगे।

loksabha election banner

इस पेमेंट सिस्टम को लॉन्च करते हुए Youtube ने बताया कि किसी भी UPI ऐप का इस्तेमाल करके यूजर्स इस नए UPI सिस्टम का लाभ ले सकते हैं। वे मंथली और क्वार्टली प्रीपेड सब्सक्रिप्शन के लिए इस पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं। Youtube Premium और Youtube Music यूजर्स इस पेमेंट मोड का इस्तेमाल करके अपने पसंदीदा मूवीज को रेंट कर सकते हैं। साथ ही, वो सुपर चैट और चैनल मेंबरशिप के लिए भी इस पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Youtube वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स न सिर्फ अपने पसंदीदा वीडियो और मूवीज को देख सकते हैं बल्कि Youtube ऑरिजिनल को भी एक्सेस कर सकते हैं। पिछले दिनों ही इस लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अपने लोकप्रिय शोज का फ्री एक्सेस अपने यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया है। Youtube जल्द ही TikTok की तरह ही शॉर्ट वीडियो मेकिंग सर्विसेज Shorts को भी शुरू करने वाला है। इस नए फीचर के लॉन्च होने के बाद यूजर्स शॉर्ट वीडियो को क्रिएट करके शेयर कर सकेंगे।

इन दिनों भारत समेत कई देशों में कोरोनावायरस महामारी की वजह से लॉकडाउन है। लॉकडाउन होने की वजह से ज्यादातर यूजर्स अपना समय घरों में बैठकर सोशल मीडिया, गेम्स और वीडियो ब्राउजिंग में कर रहे हैं। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, Youtube इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के वॉच टाइम में 75 प्रतिशत तक की बढ़त देखी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.