नई दिल्ली, टेक डेस्क। YouTube अपने प्रीमियम कस्टमर्स के साथ एक नए मोबाइल ऐप फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो उन्हें किसी भी वीडियो को जूम इन करने की अनुमति देता है। एक मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि लेटेस्ट ऑप्ट-इन एक्सपेरिमेंटल वीडियो के लिए पिंच-टू-जूम जेस्चर को सक्षम करती है। बता दें कि यह फीचर पोर्ट्रेट और फुल-स्क्रीन लैंडस्केप व्यू दोनों में काम करता है।

कंपनी के अनुसार, जूम फीचर 1 सितंबर तक परीक्षण में रहेगा, जिससे YouTube को यूजर रिएक्शन एकत्र करने और इसे ज्यादा यूजर्स के लिए रोल आउट करने से पहले चीजों को जांचने के लिए लगभग एक महीने का समय मिलेगा।

पिंच टू जूम फीचर को ऐसे करें सक्षम

  • पिंच टू जूम को सक्षम करने के लिए, अपने फोन पर या वेबसाइट से YouTube का सेटिंग मेनू खोलें। जब तक आपके पास YouTube प्रीमियम की सदस्यता है, तब तक आपको "ट्राई न्यू फीचर्स" सेक्शन मिलेगी। जहां पर अभी आपको केवल जूम फंक्शन दिखाई देगा।
  • टेस्टिंग में शामिल होने और पिंच जेस्चर का उपयोग करने के लिए सक्षम होने में अभी टाइम लगेगा। एक बार एक्टिव होने पर आपको 8x तक ज़ूम इन करने का मौका मिल सकता है।
  • एंड्रॉयड और iOS पर विभिन्न एक्सेसिबिलिटी फंक्शंस के साथ YouTube की कंटेंट को जूम इन करने के पहले ही कई तरीके हैं, और जाहिर है कि डेस्कटॉप ब्राउजर में ऐसा करना बहुत आसान है।
  • लेकिन मोबाइल ऐप में इसे एक ऑप्शनल रखना जरूरी है। पिछले महीने, YouTube ने प्रीमियम ग्राहकों के बीच पहली बार परीक्षण करने के बाद iPhone और iPad के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर मोड दिया है। यह सुविधा पहले ही एंड्रॉयड में उपलब्ध है।

Edited By: Ankita Pandey